साईबर अपराध के प्रति जागरूक करने के लिए फरीदाबाद पुलिस ने आयोजित किया खास सेमिनार

0
365

फरीदाबाद 14 दिसंबर 2018ः पुलिस आयुक्त संजय कुमार ने जागरूक अभियान के तहत होम क्रेडिट इंडिया के सहयोग से फरीदाबाद जिले में तैनात अनुसंधान अधिकारियों को साईबर अपराध के प्रति जागरूक किया हैं। पुलिस आयुक्त ने ज्योति प्रज्वलित कर रिब्बन काट कर जागरूक सेमिनार की शुरूआत की।

इस मौके पर पुलिस आयुक्त संजय कुमार, होम क्रेडिट की तरफ से सुरक्षा प्रमुख मनीष कौशिक, एवं डीसीपी विक्रम कपूर, एसीपी, शाकिर हुसैन, आत्माराम, राधेश्याम, बलबीर, गजेन्द्र एवं सभी एसएचओ, इन्चार्ज साईबर क्राईम, एवं अनुसंधान अधिकारी मौजूद थें।

पुलिस आयुक्त ने सेमिनार की शरूआत करते हुए कहा कि पुलिस के सामने दो hot issues है एक तो क्रडिट कार्ड से संबंधित धौखाधडी एवं दूसरी सोशल मिडिया पर अभद्र कमेंट, इसलिए पुलिस के अनुसंधान अधिकारियों को इस सेमिनार के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है ताकि अनसंधान अधिकारी को अनुसंधान में इसकी मदद मिल सके और आम जनता को भी इस बारे में जागरूक कर सकें।

उन्होने कहा कि आज के वक्त में अनुसंधान अधिकारी को हाईटेक होना चाहिए ताकि उन्हे अनुसंधान में कोई परेशानी का सामना ना करना पडे, आजकल साइबर हमले, वेज जैकिंग, आॅनलाईन डेटा की चोरी, वायरस प्रसार आदि जैसी समस्याओं सेनिपटने के लिए प्रोजेक्ट जागरूक एक बहुत ही अच्छी पहल है।

होम क्रडिट इंडिया के सुरक्षा प्रमुख श्री मनीष कौशिक ने कहा कि हमें इस पहल के लिए फरीदाबाद पुलिस के साथ साझीदारी कर बहुत खुशी है। उन्होने बताया कि हमारा लक्ष्य है जो लोगों बैंकिंग करते है उनको एक सुरक्षित प्लेटफोम दिया जाए।

पुलिस प्रवक्ता सुबे सिंह ने बताया कि जागरूक सेमिनार में पुलिस अनुसंधान अधिकारियों को टेक्निकल तरीके से अनुसंधान करने की भी ट्रेनिंग दी गई है और बताया गया है कि किस-किस प्रकार हैकर साइबर अपराध करते है, और उनसेकैसे निपटा जा सकता है।श्रीमान पुलिस आयुक्त महोदय ने कहा है कि यह जागरुकता आभियान जोन लेवल पर भी चलाया जायेगा।

LEAVE A REPLY