जमीन विवाद और राजनीतिक प्रतिष्ठा के कारण हुआ गुर्जर नेता संतराज बैसला का मर्डर?

Santraj Baisla Murder Case Update: Palwal News

चंडीगढ़/ पलवल: पलवल के धाकड़ गुर्जर नेता संतराज बैसला के हत्यारों की तलाश में पुलिस जगह जगह छापेमारी कर रही है। हत्यारे भी धाकड़ ही लगते हैं क्यू कि हत्या के बाद उन्होंने कहा था कि ‘हमारा कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता, पुलिस हमारी ही है।’ इस बारदात को जिस तरह भरी पंचायत में अंजाम दिया गया है उससे साबित होता है कि हत्यारों पर किसी का हाँथ है। पुलिस ह्त्या का कारण पुरानी रंजिश मानकर चल रही है। अभी तक पुलिस ने 9 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है और दबिश भी दी जा रही है। लोगों के मुताबिक़ जब पंचायत शुरू हुई तो वहां एक गाड़ी आकर रुकी, जिसमें से बिल्लौचपुर निवासी सत्ते, जीतू, धर्मपाल, जयराम व राजकुमार उतरे और दूसरी गाड़ी से बिल्लौचपुर निवासी कपिल, रामबीर, पवन व पीरगढ़ी निवासी सुलेदीन उतरे।

धर्मपाल व जयराम ने आते ही कहा, ‘संतराज बड़ा नेता बनता है, आज बचना नहीं चाहिए’ और गोली चला दी, जिससे संतराज की मौत हो गई।संतराज के भाई को भी गोलियों से भून दिया गया। मृतक के बेटे सोनू ने पुलिस को ये जानकारी दी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भूमि विवाद व राजनीतिक प्रतिष्ठा की लड़ाई ने कभी गुरु-चेले रहे संतराज व सत्ते को दुश्मन बना दिया। सत्ते किसी समय में संतराज की टीम का ही सदस्य हुआ करता था। बीच में एक बार बिगड़ी भी, लेकिन बाद में फिर से दिल मिल गए। संतराज ने ही हत्या के एक मामले में जेल में बंद सत्ते को छुड़ाने के लिए भूमिका निभाई थी, तथा उनका फैसला करा दिया था।

ग्रामीण लोगों की माने तो विवाद का मुख्य कारण खादर क्षेत्र में 250 एकड़ के करीब जमीन का विवाद है। करीब 15 साल से इस जमीन के ऊपर विवाद चला आ रहा है। कई बार इस जमीन को लेकर इन हत्याओं के अलावा गोलीबारी जैसी वारदातें हो चुकी हैं। फसल कटाई के समय तो हर साल एक-दो बार गोलीबारी जैसी वारदातें हो जाती हैं। जिसके कारण गांव में अक्सर तनाव बना रहता है। कई बार शिकायत ग्रीवेंस कमेटी में भी की गई है, लेकिन उक्त जमीन का विवाद खूनी संघर्ष की वजह बनता ही रहता है।

संतराज व उसके भाई की हत्या के बाद गांव में जबरदस्त तनाव बना हुआ है। तनाव की स्थिति को देखते हुए गांव में चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया हुआ है। डीएसपी मौजीराम के साथ बहीन, होडल, चांदहट थाना प्रभारियों के अलावा पलवल व होडल की अपराध जांच शाखा की टीम भी तैनात कर दी गई है। पुलिस लगातार गांव में गश्त कर रही है, ताकि कोई और वारदात न हो।

loading...

Leave a Reply

*