शादियों में चलाए पटाखे तो खैर नहीं, मौके पर ही पुलिस कर लेगी गिरफ्तार

Pollution increases in Rohtak

हर्षित सैनी: रोहतक, 17 नवम्बर। शादियों में आतिशबाजी और पटाखे जलाना आम बात है, लेकिन अब यह शौक भारी पड़ सकता है। यदि शादी के मौके पर आतिशबाजी करते और पटाखे चलाते पकड़े गए तो मौके पर ही गिरफ्तार किए जा सकते हैं। यह कदम स्मॉग और प्रदूषण के खतरनाक स्तर पर पहुंच जाने के कारण उठाया गया है। स्मॉग के कहर के बाद सरकार और प्रशासन ने प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए कई कदम उठाए हैं। विभिन्न प्रकार के जहरीले धुएं के चलते वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है। इस पर लगाम के लिए शादी और अन्य मौके पर पटाखे चलाने पर भी रोक लगाई गई। प्रदूषण की रोकथाम के लिए प्रशासन भी सख्त हो चला है। इसकी रोकथाम करने के लिए पहले जहां प्रशासन की ओर से निर्माण कार्यों पर रोक लगाई गई थी, वहीं अब शादियों में पटाखे फोडऩे वालों पर भी शिकंजा कस दिया है। विवाह शादियों में बेरोकटोक पटाखे फोडऩे पर प्रशासन की ओर से प्रतिबंध लगा दिया है।

अब अगर किसी ने विवाह शादियों में पटाखे फोड़े तो उसे तुरंत ही धर दबोचा जाएगा। ऐसे आतिशबाजों के खिलाफ कार्रवाई के लिए अब शादियों पर प्रशासन की नजर भी रहेगी। बता दें कि रोहतक में प्रदूषण का स्तर 2 दिन पहले दिल्ली से भी ज्यादा खतरनाक हो चला था। पर्यावरणविदें के अनुसार रोहतक का एयर क्वालिटी एंडेक्स (एक्यूआई) स्तर 420 तक पहुंच गया था। यह भयंकर स्थित मानी गई। यहां की आबोहवा में खतरनाक तत्वों की मात्र अत्यधिक हो गई।

शादियों में पटाखे फोडऩे पर प्रतिबंध लगाया-एसडीएम
रोहतक के एसडीएम अरविंद मल्हान के अनुसार प्रदूषण की रोकथाम के लिए विवाद शादियों में पटाखे फोडऩे पर प्रतिबंध लगाया गया है। शादियों में जो भी पटाखे फोड़ेगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं नियमानुसार जुर्माना भी किया जा सकता है। इधर प्रदूषण की रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।

loading...

Leave a Reply

*