लोकसभा चुनाव: मतदान के लिए चलाया जाएगा जागरूकता अभियान

0
654
पलवल, फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र के सामान्य पर्यवेक्षक चुनाव संजय कुमार ने कहा कि 12 मई को होने वाले मतदान के प्रति सभी लोगों में जागरुकता होनी चाहिए, इसके लिए स्वीप की गतिविधियां निरंतर जारी रहें, ताकि सभी मतदाता लोकतंत्र के पर्व में भागीदार बन सकें। इसके अलावा निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव के लिए सभी तैयारियां समय पर पूर्ण कर ली जाए।
  श्री संजय कुमार ने लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित बैठक में कहा कि लोगों को सी-विजिल एप के बारे में अधिक से अधिक जागरूक किया जाए। बता दें कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान ऐसी गतिविधियां, जिससे आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन हो रहा है, की शिकायत सी-विजिल एप पर की जा सकती है। कोई भी व्यक्ति इसे अपने मोबाइल फोन में इंस्टाल कर इस पर शिकायत दर्ज करवा सकता है। शिकायत के 100 मिनट की समय-सीमा में इस पर आवश्यक कार्यवाही जिला प्रशासन द्वारा अमल में लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि माइक्रो आब्जरवर की ट्रेनिंग भी जल्द करवाई जाए।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मनीराम शर्मा ने चुनाव के संबंध में अब तक की गई कार्यवाही के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 27 से 29 अप्रैल तक प्रात: 9 बजे से नेताजी सुभाषचंद्र बोस स्टेडियम में प्रजाइडिंग व अल्टरनेटिव प्रजाइडिंग अधिकारियों की पायलट रिहर्सल आयोजित की जाएगी। सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम होडल वत्सल वशिष्ठ व सहायक रिटर्निंग अधिकारी पलवल एवं एसडीएम जितेंद्र कुमार व हथीन विधानसभा क्षेत्र से संंबंधित अब तक की गई चुनाव से संबंधित तैयारियों में सभी ने विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने सखी बूथों, आदर्श बूथों व पीडब्ल्यूडी बूथों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सभी विधानसभा क्षेत्रों में एफएसटी, एसएसटी व वीडियो व्यूविंग, लेखा टीमें लगातार कार्य कर रही हैं। हथीन विस क्षेत्र में एक लाख 8 हजार रुपए, होडल विस क्षेत्र में एक बार 51 लाख 34 हजार तथा दूसरी बार 10 लाख रुपए की नकदी पकड़ी है तथा इसी प्रकार पलवल विस क्षेत्र में 110 अवैध शराब की पेटी पकड़ी गई हैं। नोडल अधिकारी खर्च, धर्मबीर दहिया ने बताया  कि सभी टीमें उम्मीदवारों के खर्च पर पूरी तत्परता से निगरानी रख रही हैं। सभी कार्यक्रमों की विडियोग्राफी करके उम्मीदवारों के खातों में खर्च जोड़ा जा रहा है।
बैठक में स्वीप कार्यक्रम के तहत एपीओ नवीन कुमार ने जानकारी दी गई कि पहले शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों को नए वोट बनवाने तथा मतदान के प्रति जागरूक किया गया। उद्योगों व ईंट-भट्ïठों में कामगारों को विशेष अभियान के तहत जागरूक किया जा रहा है। श्रद्धानंद पार्क में मतदाता को जागरूक करने के लिए सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है। विभिन्न स्थानों पर होर्डिंग्स व बैनर लगाकर लोगों से 12 मई को मतदान करने बारे अपील की गई है। सामुदायिक एनजीएफ एफएम रेडियो पर जिला उपायुक्त व अतिरिक्त उपायुक्त का मतदान के लिए अपील संदेश का प्रसारण लगातार किया जा रहा है। रोडवेज की बसों पर पोस्टर लगाए गए हैं तथा घरेलू रसोई गैस के सिलेंडरों पर स्टीकर पर मतदान करने का संदेश चस्पा करके भेजा जा रहा है। भजन पार्टियों द्वारा गांवों में जाकर मतदान के लिए लोगों से अपील की जा रही है। इस अवसर पर नगराधीश आशिमा सांगवान सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY