गुरुग्राम में ओवरलोडिंग पर शिकंजा, सैकड़ों चालान हुए, एक करोड़ से ज्यादा की कमाई

0
466

चण्डीगढ़, हरियाणा के जिला गुरुग्राम की क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण की टीम ने ओवरलोडिड व मोटर व्हीकल टैक्स एक्ट के तहत गुरुग्राम में इस महीने में अब तक 245 वाहनों के 1 करोड़ 5 लाख रूपये से अधिक के चालान किए है जिससे राज्य सरकार को बड़े पैमाने पर लाभ हुआ है और यह राजस्व अब तक इस साल का सबसे अधिक राशि का है।
इस संबंध में जानकारी देते हुए गुरुग्राम क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के प्रवक्ता ने बताया कि मई माह में 2 से 15 मई तक वाहनों के चालान के लिए विशेष अभियान चलाया गया था। इस अभियान के तहत जिला में 200 वाहनों के चालान किए गए। उन्होंने बताया कि ये चालान क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण की टीम द्वारा अकेले ही किए गए हैं। पिछले चार महीनों में टीम ने वाहनों के करोड़ो रूपये के चालान कर प्रदेश सरकार को करोड़ो रूपए का राजस्व दिया है।
उन्होंने बताया कि जनवरी माह में ओवरलोडिंग के अलावा मोटर व्हीकल टैक्स एक्ट के कुल 10 चालान किए गए थे, जिनसे 3 लाख 84 हजार रूपए का राजस्व प्राप्त हुआ था। इसी प्रकार, फरवरी माह में कुल 131 चालानों से 31 लाख 63 हजार रूपए, मार्च माह में कुल 59 चालानों से 16 लाख 19 हज़ार रूपए और अपै्रल माह में 134 चालानों से 49 लाख 80 हज़ार रूपए का राजस्व सरकार को मिल चुका है। मई माह में अब तक ओवरलोडिड वाहनों के कुल 245 चालान किए गए जिनसे 1 करोड़ 5 लाख रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ।
उन्होंने बताया कि गत् 2 मई को क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण की टीम को चैकिंग की पावर दी गई थी जिसके बाद गुरुग्राम क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण की टीम द्वारा विशेष अभियान चलाया गया। इससे पहले विभिन्न विभागों को चालान की पावर थी, लेकिन ट्रांसपोर्ट कमिश्रर ने 2 मई को नोटिफिकेशन के साथ आरटीए को फिर चैकिंग की पावर दे दी है। उन्होनें कहा कि भविष्य में भी इस प्रकार चालान के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि जिला में वाहनों पर अंकुश लगाने के लिए आरटीए की 2 टीमें लगातार काम कर रही हैं। उन्होंने बताया कि इन टीमों की क्रमवार ड्यूटी रहती है। उन्होंने बताया कि ओवरलोडिंग पर कार्यवाही से यातायात व्यवस्था में भी सुधार हुआ है। अब वाहनों के कारण दुर्घटना के बहुत कम मामले सामने आ रहे हैं।

LEAVE A REPLY