फरीदाबाद में अवैध निर्माणों और अवैध कब्जों पर गिरेगी गाज

0
444

फरीदाबाद, 11 जनवरी। आज नगर निगम की आयुक्त अनीता यादव ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के तहत षहर की सफाई व्यवस्था की प्रगति रिपोर्ट पर पुनः समीक्षा की। समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारी व कर्मचारियों द्वारा किए गए कार्यों की प्रगति रिपोर्ट को ध्यान में रखते हुए उक्त कार्यों में अधिक से अधिक तेजी लाने के लिए अधिकारियों को आदेष दिए और कहा कि वे अवकाष वाले दिनों में भी अपने-अपने क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करें। इसके तहत निगमायुक्त ने आदेष दिए कि षहर में कहीं पर भी सीवरेज/नालियां/नाले ओवरफलों नहीं होने चाहिए तथा ड्रेनों की सफाई व्यवस्था को भी दुरूस्त किया जाए। इसके साथ ही सार्वजनिनक स्थानों पर कूड़ा-कर्कट, पाॅलिथिन आदि को तुरन्त उठाने और जिन-जिन क्षेत्रों में कूड़े के डस्टबीन टूटी-फूटी हालत में है उनको उठाकर नये डस्टबिनों का प्रयोग करने के आदेष दिए।

उन्होंने इसी तरह षहर की सड़कों/फुटपाथ, नालियां आदि जो टूटी-फूटी अवस्था में है, उनको भी तुरन्त रिपयेरिंग करने के लिए कहा। स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के तहत संबंधित अधिकारियों को षहर में निगम द्वारा बनाए गए सार्वजनिक षौचालय को चालू अवस्था में रखने के आदेष भी दिए। मीटिंग में निगमायुक्त ने अधिकारियों को निगम हित और जनहित को ध्यान में रखते हुए एक टीम वर्क के रूप में कार्य करने के आदेष दिए।


मीटिंग में निगमायुक्त ने षहर में हो रहे अवैध निर्माणों व अवैध कब्जों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इस बारे में किसी प्रकार की कोताही व लापरवाही ं बर्दाष्त नहीं की जाएगी। इस संबंध में निगमायुक्त ने नगर निगम के 40 वार्डों के कार्यकारी अभियंता/सहायक अभियंता तथा कनिश्ठ अभियंताओं को आदेष दिए कि अवैध निर्माण/अवैध कब्जों पर तुरंत कार्यवाही करने की उनकी भी जिम्मेवादारी है और वे कहीं पर भी ऐसे अवैध निर्माणों को होते हुए देखें तो उसकी रिपोर्ट तुरन्त कार्यकारी अभियंता एनफोर्समेन्ट को आगामी कार्यवाही हेतु दें ताकि उनके विरूद्ध कार्यवाही की जा सकें। कार्यकारी अभियंता एन्फोर्समेन्ट को भी इस बारे में सख्ती से कार्यवाही करने के आदेष दिए और कहा कि षहर में किसी भी सूरत में अवैध कब्जों व अवैध निर्माणों को बर्दाष्त नहीं किया जाएगा। अगर इस सूरत में किसी भी प्रकार की लापरवाही बरती गई तो संबंधित अधिकारियों/कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी।

LEAVE A REPLY