45 दिन बाद होगा लोकसभा चुनावों की तारीखों का एलान, हरियाणा के निर्वाचन अधिकारी की खास बैठक

0
177

नई दिल्ली/ नारनौल: आम चुनाव 2019 की तीरीख़ों का एलान मार्च के पहले हफ्ते में संभव है। सूत्रों द्वारा जानकारी मिल रही है कि लोकसभा चुनाव के साथ-साथ आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम, अरुणाचल और जम्मू-कश्मीर विधानसभा के चुनाव भी कराए जा सकते हैं। हरियाणा विधानसभा के चुनाव लोकसभा चुनावों के साथ होंगे या नहीं ये जींद में जीत हार के बाद पता चलेगा क्यू कि अगर याना भाजपा प्रत्याशी की हार हुई तो विधानसभा चुनाव शायद ही लोकसभा चुनावों के साथ करवाए जाएँ। वैसे हरियाणा सरकार चुनावों की तैयारी कर रही है। सभी जिलों के अधिकारियों की खास बैठकें हो रहीं हैं। इसी कड़ी में हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने आज लोकसभा चुनावों की तैयारियों के संबंध में राज्य के सभी उपायुक्तों के साथ वीडियो कांफे्रंसिंग के माध्यम से बैठक की। इस दौरान महेंद्रगढ़ जिले की ओर से उपायुक्त डा. गरिमा मित्तल ने चुनाव की तैयारियों का ब्यौरा दिया।

सबसे पहले मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जिलों में चुनाव से संबंधित शिकायत, फीडबैक व मतदान की जानकारी के संबंध में जारी किए गए हेल्प लाइन नंबर पर डायल करके देखा। इसके साथ ही उपायुक्त डा. गरिमा मित्तल ने खुद भी हेल्प लाइन नंबर पर डायल करके वहां पर बैठे कर्मचारियों से मतदान संबंधित जानकारी मांगी।
श्री रंजन ने सभी डीसी को निर्देश दिए कि हेल्प लाइन नंबर 1950 पूरे देश के लिए शुरू की गई है। इसमें अगर दूसरे जिले या प्रदेश में इसी नंबर पर बात करनी है तो उससे पहले वहां का एसटीडी कोड लगाना होगा। यहां से पूरे देश के किसी भी जिले की हेल्पलाइन से बात की जा सकती है।
चुनाव पाठशाला के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में डीसी ने बताया कि जिले के स्कूलों, कालेजों व आईटीआई में अब तक 162 क्लबों का गठन हो चुका है। शेष का गठन भी आज हो जाएगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए कि मतदाता दिवस पर 25 जनवरी को जिलों में मतदान व वोट बनवाने आदि से संबंधित ज्यादा से ज्यादा कार्यक्रम किए जाएं।
उन्होंने सभी जिलों में बूथों पर हर तरह की जरूरी सुविधाएं मुहैया करवाने के निर्देश दिए। इसके लिए अधिकारी हर बूथ को अच्छी तरह चैक कर लें।
इस बैठक में एसडीएम महेंद्रगढ़ विनेश कुमार, डीआरओ सतीश यादव, एडीआईओ हरीश शर्मा व कानूनगो रामफल के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY