पन्हेड़ा की उपजाऊ जमीन को बंजर बना रहे हैं खनन माफिया: पाराशर

0
331

फरीदाबाद: शहर के पृथला विधानसभा क्षेत्र के पन्हेड़ा गांव में खनन माफिया उपजाऊ जमीन पर जमकर कई कई फ़ीट खनन कर मिट्टी निकालकर ईंट भट्ठों वालों को बेंच रहे हैं और कृषि योग्य भूमि को बंजर बना रहे हैं। ये कहना है बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष एवं न्यायिक सुधार संघर्ष समिति के अध्यक्ष एडवोकेट एल एन पाराशर का जिन्होंने बुधवार पन्हेड़ा गांव के आस पास का दौरा किया और कई खुलासे किये। वकील पाराशर का कहना है कि गांव के आस पास की सैकड़ों एकड़ पर कई कई फ़ीट तक खनन हुआ है और कई जगहों में नियम से ज्यादा मिट्टी खोदी गई है। वकील पाराशर ने कहा कि ये सब खनन विभाग के अधिकारियों की मिली भगत से हो रहा है।

उन्होंने कहा कि खनन गांव के आस पास तय मानकों से ज्यादा खुदाई हुई है और कृषि योग्य भूमि पर खुदाई हुई है और किसानों को पैसों का लालच देकर उनकी जमीन को अधिक गहराई तक खोद वहां से मिट्टी निकाली गई है। उन्होंने कहा कि पन्हेड़ा के आस पास 50 से ज्यादा ईंट भट्ठों पर इस मिट्टी को एकत्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि हाल में मैंने जंवा के अवैध खनन का मामला उठाया था जिसके बाद खनन विभाग ने दो मामले दर्ज करवाए थे लेकिन खनन माफिया अब भी नहीं सुधरे और अब भी खनन जारी है।

उन्होंने कहा कि मैंने कई जगहों पर कई कई फ़ीट की गहराई तक खनन देखे और यहाँ खनन करने वालों ने ऐसा खनन किया है कि कई बिजली के खम्भे कभी भी गिर सकते हैं और बड़ी घटना घट सकती है। वकील पाराशर ने कहा कि ऐसे ही अवैध खनन जारी रहा तो मैं खनन विभाग के अधिकारियों पर मामला दर्ज करवाऊंगा।

LEAVE A REPLY