दुनिया का सबसे बड़ा मेला देखने पहुंचे करोड़ों लोग, संगम में लगाई डुबकी

0
130

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे बड़े मेले में आज श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा और दावा किया जा रहा है कि आज तीन करोड़ से ज्यादा लोगों ने प्रयागराज के संगम में कुम्भ स्नान किया। तीन करोड़ की संख्या की बात करें तो दुनिया के आधे से ज्यादा देशों की जनसँख्या भी तीन करोड़ नहीं है और भारत के कई राज्यों की आबादी तीन करोड़ से बहुत कम है। इतने बड़े मेले में किसी कोई खरोच तक न आना एक ऐतिहासिक बात हो सकती है क्यू कि आप देखते होंगे कि सड़क पर चलते हुए दो वाहन अगर इधर उधर हो गए तो जंग शुरू हो जाती है और लोग एक दुसरे की जान लेने पर उतारू हो जाते हैं।

कुम्भ की बात करें तो सुरक्षा की दृष्टि से मेला क्षेत्र में करीब 400 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं जबकि 96 फायर वाच टावर में तैनात जवान भीड़ को नियंत्रित करने के साथ साथ अवांछनीय तत्वों पर पैनी नजर बनाये हुये हैं। मेला क्षेत्र को 10 जोन में बांट कर सुरक्षा बलों की 37 कंपनियां तैनात की गयी हैं। अप्रिय स्थिति से निपटने के लिये 10 कंपनी एनडीआरएफ की तैनाती भी की गयी है।

आज के स्नान के बारे में तरह तरह के दावे किये जा रहे हैं ,कोई दो करोड़ तो कोई तीन करोड़ से ज्यादा बता रहा है लेकिन अगर आज एक करोड़ लोगों ने भी स्नान किया होगा तब भी ये ऐतेहासिक है। कहा जा रहा है कि आज भी मेले में हेलीकाफ्टर से फूल बरसाए गए। विपक्ष के लोग इस पर सवाल उठा सकते हैं और इसे फिजूल खर्ची बता सकते हैं, ये वही विपक्षी हैं जो सैफई में पूरा बॉलीवुड उतार देते हैं। सैफई महोत्सव में सपा अरबों खर्च करती थी इसलिए अखिलेश अगर आज भी सवाल उठाये तो घिरेंगे।ये मेला चार मार्च तक चलेगा और आप एक बार प्रयागराज जरूर पहुंचें। दुनिया के सबसे बड़े मेले में पहुंचकर आपको बहुत खुशी मिलेगी।

LEAVE A REPLY