राम रहीम के चक्कर में गिरी राम निवास पर गाज, गृह सचिव से हटाए गए

Principal Secretary Ram Niwas on ram rahim case

नई दिल्ली/ चंडीगढ़: डेरा प्रमुख राम रहीम को लेकर पंचकूला में उपद्रव और गुरुग्राम में बेकाबू पुलिस को नकेल न लगा पाने का खामियाजा आखिरकार गृह सचिव राम निवास को भुगतना ही पड़ा। डेरा प्रकरण के दौरान गृह विभाग धारा 144 सही से लागू नहीं कर पाया था।   सरकार ने अब राम निवास को गृह विभाग से हटाकर खाद्य और आपूर्ति व्यवस्था संभालने पर लगाया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव राम निवास की जगह 1984 बैच के आईएएस एसएस प्रसाद को गृह विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

हरियाणा सरकार ने मंगलवार को 16 वरिष्ठ अधिकारियों के स्थानांतरण की सूची जारी की है जबकि सुश्री रजनी शेखरी सिब्बल को केंद्र सरकार की सेवा में भेज दिया गया है। तुरंत प्रभाव से लागू स्थानांतरण एवं नियुक्ति आदेश के तहत 14 आईएएस व 2 एचसीएस अधिकारियों को इधर से उधर किया गया है।  खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्याम सुंदर प्रसाद को गृह, जेल, अपराध जांच और न्यायिक प्रशासन विभागों का अतिरिक्त मुख्य सचिव लगाया है। गृह, जेल, अपराध जांच और न्यायिक प्रशासन विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव राम निवास को खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग का अतिरिक्त मुख्य सचिव लगाया है।

इसके अलावा श्रम विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजय वर्धन को पर्यटन विभाग का अतिरिक्त मुख्य सचिव नियुक्त किया है। पर्यटन विभाग और एसयूपीवीए, रोहतक के कुलपति वरिन्द्र सिंह कुण्डू को विज्ञान एवं तकनीक विभाग का अतिरिक्त मुख्य सचिव तथा एसयूपीवीए, रोहतक के कुलपति का अतिरिक्त कार्यभार दिया है। जबकि नियुक्ति की प्रतीक्षा कर रही ज्योति अरोड़ा को उच्चतर शिक्षा का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है। अम्बाला के मंडल आयुक्त एवं पांचवें राज्य वित्त आयोग के सदस्य सचिव विवेक जोशी को अपने वर्तमान कार्यभार के अलावा ट्रेड फेयर अथॉरिटी, हरियाणा का मुख्य प्रशासक लगाया है। दूसरी ओर उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव महावीर सिंह को श्रम विभाग का प्रधान सचिव नियुक्त किया है।

वहीं पर्यावरण विभाग के निदेशक और हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के मुख्य कार्यकारी शेखर विद्यार्थी को अजा एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग का निदेशक व विशेष सचिव, हरियाणा अजा विकास निगम के प्रबंध निदेशक और पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम लि. के प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा है।

loading...

Leave a Reply

*