हरियाणा में ‘टूंटी लगाओ पानी बचाओ’ अभियान शुरू

0
79

चंडीगढ, 16 मई- हरियाणा में ‘टूंटी लगाओ पानी बचाओ’ अभियान पर 24 घंटे में अमल शुरू हो गया है। प्रदेश भर के 30 उपमंडलों के तहत आने वाले गांवों में एक लाख घरों में टूंटी लगाई जाएगी।
पंचायत मंत्री श्री ओम प्रकाश धनखड़ ने इस अभियान के लिए आज झज्जर में ग्रवित के जिला संयोजकों और जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों की एक बैठक के दौरान इस परियोजना को सिरे चढ़ाने के लिए पूरी रूपरेखा तैयार की। इस बैठक में तय किया गया कि पहले चरण में जून माह में प्रदेश के 30 उपमंडलों के सभी गांवों में टूंटी लगाने का अभियान चलाया जाएगा। झज्जर जिले के सभी चारों उपमंडल इसमें शामिल किए गए हैं। एक माह में एक लाख घरों में टूंटी लगाई जाएगी।
गौरतलब है कि श्री धनखड़ ने गत दिनों जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों के साथ एक बैठक के दौरान जिले के लोगों को गर्मी के मौसम में पर्याप्त पानी की उपलब्धता की समीक्षा की थी। इस दौरान यह बात भी सामने आई कि गांवों में घरों में नलों पर टूंटी नहीं लगाने के कारण काफी पानी व्यर्थ बहता है। इसका समाधान करने के लिये पंचायत मंत्री ने हर घर मे टूंटी लगाने का आह्वान किया।
श्री धनखड़ ने बताया कि एक टूंटी लगाने से यदि एक घर में 10 लीटर(एक बाल्टी) पानी की भी रोजाना बचत होती है तो इस लिहाज एक दिन में इन 30 उपमंडलों में रोजाना 10 लाख लीटर पानी की बचत होगी और इस प्रकार एक महीने में 3 करोड़ लीटर की बचत होगी, जो बहुत बड़ी उपलब्धि होगी।
पंचायत मंत्री ने यह एलान भी किया कि जो पंचायतें अपने गांव के सभी घरों में टूंटी लगाएंगी उनको सम्मानित भी किया जायेगा। इसी तर्ज पर ग्रवित के स्वयं सेवकों की भी सम्मानित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY