हरियाणा में बिना अनुमति लिए होर्डिंग व पोस्टर लगाने वालों की अब खैर नहीं

0
265
Kavita Jain- Cabinet Minister- Haryana

चण्डीगढ़, 3 नवंबर- हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्रीमती कविता जैन ने कहा है कि बिना अनुमति लिए होर्डिंग व पोस्टर लगाकर शहरों को बदरंग करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अनाधिकृत रूप से जगह-जगह पर लगाए गए होर्डिग्ंस व पोस्टर को उतारने के लिए सभी शहरी स्थानीय निकायों में एक माह का विशेष अभियान चलाया जायेगा।
श्रीमती जैन आज यहां शहरी स्थानीय विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को निर्देश रही थी। उन्होंने शहरी स्थानीय निकायों में संपन्न लोगों द्वारा बनवाए गए बी.पी.एल. कार्ड खत्म करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस बारे में जानकारी देने के लिए विभाग द्वारा जल्द ही टोल फ्री नम्बर जारी किया जाएगा तथा अमीरों के बी.पी.एल. कार्ड की जानकारी देने वाले व्यक्ति की पहचान गुप्त रखी जाएगी। इसके अलावा, अनुमति लेकर कालोनियों के विकास की प्रक्रिया का सरलीकरण करने एवं विकास-शुल्क को कम करने पर कार्यवाही करने के भी आदेश दिये।

बैठक के दौरान श्रीमती जैन ने अधिकारियों को सभी शहरों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगवाये जाने की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करने, लीज़ एवं किराये की प्रापर्टी को फ्री होल्ड करने के लिए म्यूनिसिपल कमेटी के एक्ट में संशोधन करवाने के लिए नगरपालिका एवं नगर परिषदो को पत्र लिखने के भी निर्देश दिये।
उन्होंने अवैध रूप से बने व्यावसायिक कम्पलैक्स को फीस लेकर नियमित करने तथा शहरों में सील हुए व्यवसायिक भवनों को शपथ पत्र एवं सिक्योरिटी राशि लेकर खोलने की प्रक्रिया पर भी कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए कहा कि इसके साथ-साथ किराये पर दी गई दुकानों की छतों पर स्टोर बनाने की इजाजत, बैंक्वट हॅाल को नियमित करने, प्रॉपर्टी टैक्स वसूलने के लिए प्रॉपर्टी का जी.आई.एस मैपिंग करवाने, स्ट्रीट वैंडिंग सर्वे तथा शहरों में एल.इ.डी. लाईटें लगाने का कार्य पूरा किया जाना चाहिए।

LEAVE A REPLY