15 अगस्त तक इस माह का राशन बाँट दें डिपो होल्डर

0
154

चंडीगढ़, 7 अगस्त- हरियाणा के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री श्री कर्णदेव कांबोज ने कहा कि इस वर्ष 2 अक्तूबर तक प्रदेश के सभी बीपीएल परिवारों को गैस कैनेक्शन देने का काम पूरा कर दिया जाएगा। इसके लिए विभिन्न क्षेत्रों में विशेष शिविर लगाए जाएंगे।
श्री कांबोज ने आज यहां राज्य के सभी जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रकों की वीडियो कांफ्रेंशिंग यह निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारों को कहा कि वे तेल कंपनियों के साथ गैस कैनेक्शन जारी करने के कार्यक्रम की सारणी तैयार करें ताकि समय रहते बीपीएल परिवारों को गैस कैनेक्शन उपलब्ध करवाया जा सके। इसके अलावा बीपीएल परिवारों के लिए एक लाख बीपीएल कार्ड भी छपवाए जाएंगे।
खाद्य मंत्री ने कहा कि खाद्य आपूर्ति नियंत्रक यह सुनिश्चित करें कि सभी डिपो होल्डर इस माह का राशन 15 अगस्त तक बांट दे। उन्होंने कहा कि डिपो होल्डर सितंबर माह के राशन का उठान 30 अगस्त तक कर ले ताकि राशन का वितरण पहली सितंबर से शुरू हो सके। इस संबंध में सभी खाद्य आपूर्ति नियंत्रकों को व्यक्तिगत तौर पर डिपों की जांच करने के भी निर्देश दिये ताकि इस कार्य में कोई कोताही न भरती जाए। इसके लिए जिला, ब्लाक, गांव तथा वार्ड स्तर बनाई गई निगरानी समितियों को भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली की जांच करने के लिए सक्रिय करने को कहा गया है।
श्री कांबोज ने कहा कि इस वर्ष केन्द्र सरकार द्वारा फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य लागत मूल्य से डेढ़ गुणा कर दिया गया है, जिसके कारण किसानों ने मक्का व बाजरा इत्यादि फसलों का अधिक रोपण किया है। इसलिए विभाग इस वर्ष एक लाख एमटी बाजरा तथा 15 हजार एमटी मक्के की खरीद करेगा, जिसको सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत लोगों को वितरित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY