आयुष्मान भारत की शुरुआत कल, हरियाणा में 15.50 लाख परिवारों का होगा 5 लाख का बीमा

0
176

चंडीगढ़, हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि 15 अगस्त से प्रदेश के 22 जिला अस्पतालों, एक ईएसआई तथा एक मेडिकल कॉलेज में पायलट प्रोजेक्ट आधार पर आयुष्मान भारत हरियाणा की शुरूआत की जाएगी। इसके तहत राज्य के 15.50 लाख परिवारों को 5 लाख रुपये तक की मेडिकल सुविधा नि:शुल्क प्रदान की जाएगी।
मंत्री विज ने एक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को पूरी तैयारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह सुविधा शुरू में सरकारी अस्पतालों में दी जाएगी, जिसको बाद में सरकार के पैंनल पर होने वाले निजी अस्पतालों में भी लागू किया जाएगा। इससे मरीजों को गंभीर बीमारियों का उपचार उत्कृष्टï अस्पतालों में करवाने की सुविधा होगी। इस योजना के तहत सभी लाभार्थियों को प्रधानमंत्री कार्यालय से पत्र प्राप्त होगा, जिसको अस्पतालों में दिखाकर सुविधाएं प्राप्त कर सकेंगे।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य के अस्पतालों में मरीजों की सुविधा के लिए आयुष्मान मित्रों को लगाया जाएगा, जिसके लिए 170 आयुष्मान मित्रों को चंडीगढ़ में प्रशिक्षित किया जा रहा है। ये अस्पतालों में आने वाले मरीजों को मार्गदर्शन करेंगे तथा उनके उपचार में सहयोग करेंगे। इनका प्रशिक्षण केन्द्र सरकार की टीम द्वारा करवाया जा रहा है, जोकि उन्हें उनके कर्तव्यों की जानकारी देगी।
श्री विज ने बताया कि इसके अलावा हरियाणा में 400 वेलनेस सैंटर बनाने की स्वीकृति दी गई है, जहां मरीजों के लिए उपयुक्त सुविधाएं प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त तक राज्य में 24 तथा इस वर्ष के अंत तक प्रदेश में 200 वेलनेस सैंटर खोलने का लक्ष्य रखा है।
इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आर आर जोवल, राष्टï्रीय स्वास्थ्य मिशन की प्रबन्ध निदेशक श्रीमती अमनीत पी कुमार, आयुष विभाग के महानिदेशक एवं अधिकारी आयुष्मान भारती हरियाणा के मुख्य कार्यकारी डॉ. साकेत कुमार, स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. सतीश अग्रवाल सहित अनेक वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY