जगमगायेगा हरियाणा, खट्टर ने बांटी 14596421 एलईडी बल्ब, 44102 पंखें और 176133 ट्यूब लाइटें

0
90

चण्डीगढ़, 13 मार्च- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य में ‘उजाला’ योजना के तहत जनवरी, 2018 तक 14596421 एलईडी बल्ब, 44102 पंखें और 176133 ट््यूब लाइट्स वितरित की गई हंै।
मुख्यमंत्री ने आज यहां विधानसभा सत्र के दौरान ‘उजाला’ योजना के तहत की जा रही कार्यवाहियों के सम्बन्ध में पूछे गए एक प्रश्न के जवाब में यह जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा ऊर्जा कुशल उपकरणों को बढ़ावा देने के लिए इन वस्तुओं को मैसर्ज एनर्जी एफिशिंसी सर्विसिजज लिमिटेड से खरीदा जा रहा है जोकि राष्टï्रीय थर्मल पावर निगम लिमिटेड, भारतीय बिजली ग्रिड निगम लिमिटेड, पावर फाईनेंस कॉरपोरेशन तथा ग्रामीण विद्युतीकरण निगम की एक संयुक्त उद्यम कम्पनी है। मैसर्ज एनर्जी एफिशिंसी सर्विसिजज लिमिटेड द्वारा इन वस्तुओं को विभिन्न निर्माताओं से प्रतिस्पर्धात्मक बोली के माध्यम से खरीदा जा रहा है।
इसके अतिरिक्त, उन्होंने कहा कि जीन्द निर्वाचन क्षेत्र के गांव संगतपुरा में 33 केवी सब स्टेशन के निर्माण का कार्य 18 दिसम्बर, 2017 को ठेकेदार को आवंटित कर दिया गया है और इसका क्रियान्वयन मार्च, 2018 में शुरू होने की सम्भावना है। पी.ए.टी. ट्रांसफार्मर के स्थापित करने के सम्बन्ध में उन्होंने बताया कि राज्य में 1345 कृषि फीडरों पर पी.ए.टी. ट्रांसफार्मर स्थापित किए जा चुके हैं और शेष फीडरों को वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान शामिल कर लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बढ़ाने और लाइन लॉसिज को कम करने के लिए ‘म्हारा गांव जगमग गांव’ योजना शुरू की गई है, जिसके तहत उपभोक्ताओं को चालू बिलों के साथ पांच किश्तों में पुराना बकाया जमा करवाने की अनुमति दी गई है। अन्तिम बिल और किश्त अदा करने के बाद समस्त सरचार्ज राशि माफ कर दी जाती है। उन्होंने कहा कि फीडर की बकाया राशि वसूली स्तर तक पहुंचने के बाद उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली आपूर्ति करके बिजली के बिलों का समय पर भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।
वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान सिंचाई के पानी से वंचित क्षेत्रों कोकी गई सिंचाई के पानी की आपूर्ति के सम्बन्ध में पूछे गए एक प्रश्न में जवाब में उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने भिवानी, चरखी-दादरी, महेन्द्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम,हिसार, अम्बाला और कैथल जिलों के 213 गांवों के शुष्क एवं पानी की कमी वाले क्षेत्रों में नहरी पानी की आपूर्ति की और 18 विधानसभा क्षेत्रों को कवर किया है।

सक्षम हरियाणा योजना के तहत शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध करवाने के सम्बन्ध में पूछे गए एक प्रश्न के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदे’श में शिक्षित युवा भत्ता एवं मानदेय योजना, 2016 के तहत 6 मार्च,2018 तक कुल 37,143 पात्र शिक्षित बेरोजगार प्रार्थियों को मानद कार्य प्रदान किया गया और कुल 51.61 करोड़ रुपये की राशि मानदेय के रूप में वितरित की गई।

LEAVE A REPLY