21 जुलाई को महेंद्रगढ़ में बहुत बड़ी रैली करने जा रही है हरियाणा सरकार

0
337
Haryana Vidhan Sabha at Chandigarh Report
  1. चंडीगढ़: हरियाणा में संघर्षशील धरती कही जाने वाली महेंद्रगढ़ की भूमि 21 जुलाई 2018 को एक और नया अध्याय लिखने की गवाह बनने जा रही है। हरियाणा के किसानों द्वारा फसलों का समर्थन बढ़ाए जाने पर उस दिन एक विशाल रैली का आयोजन करके देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया जाएगा। इस रैली में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के अलावा केंद्र सरकार के कई वरिष्ठï मंत्री भी हिस्सा लेंगे।
    हरियाणा के शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री राम बिलास शर्मा ने बताया कि हाल ही केंद्र सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला लेते हुए 14 फसलों पर समर्थन मूल्य बढ़ाया है। सरकार के इस फैसले का सीधा फायदा देश के 12 करोड़ किसानों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से ही किसानों को लागत के अनुसार आय नहीं हो रही थी लेकिन मोदी सरकार ने इसे समझा और किसानों की आय 2022 दोगुनी करने के लिए कदम उठाए। अब धान की फसल के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य में 200 रुपये प्रति क्विंटल का इजाफा किया गया है और बाजरे की कीमत में भी 96 प्रतिशत बढ़ौतरी की गई है।
    श्री शर्मा ने बताया कि महेंद्रगढ़ क्षेत्र बाजरा उत्पादन का मुख्य क्षेत्र है और केंद्र सरकार द्वारा बाजरा की फसल का समर्थन मूल्य बढ़ाए जाने से दक्षिणी हरियाणा के किसानों को भारी फायदा होगा। सरकार के इस निर्णय से किसानों में विशेष उत्साह है। उन्होंने बताया कि इसी कारण महेंद्रगढ़ की सब्जी मंडी में ‘धन्यवाद रैली’ का आयोजन किया जा रहा है।
    उन्होंने बताया कि महेंद्रगढ़ की सब्जी मंडी बड़े नेताओं की रैलियों की गवाह रही है। उन्होंने बताया कि 30 अक्तूबर 1980 को पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने महेंद्रगढ़ में जनसमूह को संबोधित किया था। इसी भूमि पर मई 2014 में भाजपा के राष्टï्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह ने एक यादगार रैली में शिरकत की थी जिसमें प्रदेश के दूसरे दलों के अनेक बड़े नेताओं ने भाजपा को ज्वाइन किया था। उन्होंने बताया कि 9 अप्रैल 2016 को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने महेंद्रगढ़ में विशाल जनसमूह को संबोधित किया था और क्षेत्र के लिए कई सौगात दी थी।
    श्री शर्मा ने जानकारी दी कि एक बार फिर 21 जुलाई 2018 को महेंद्रगढ़ की धरती किसानों की फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ाए जाने पर देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद करने के लिए तैयार है। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह ‘धन्यवाद रैली’ देश एवं प्रदेश के इतिहास में एक मील का पत्थर साबित होगी।

LEAVE A REPLY