खट्टर का एलान, महाराणा प्रताप के साथ संकट व उनके जीवन के दिनों में रहे ‘गाडिया लुहार’ को दूंगा घर

0
471

चण्डीगढ, 20 मई- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज घोषणा की कि महाराणा प्रताप के साथ संकट व उनके जीवन के दिनों में रहे ‘गाडिया लुहार’ वर्ग के लोगों के लिए सरकार की ओर से इस समुदाय के पंजीकृत लोगों के लिए मुफ्त मकान बनाए जाएंगें। इसके अलावा, उन्होंने सफीदों में एक चौक का नाम महाराणा प्रताप के नाम से रखने, तरावड़ी में पृथ्वीराज चौहान के नाम से एक स्मारक बनाने और पंचकूला में महाराणा प्रताप के नाम बनाई जा रही धर्मशाला के लिए भी 21 लाख रुपए अनुदान देने की घोषणा की। इसके अलावा, उन्होंने यह भी घोषणा की कि राज्य में आज भी यदि किसी घर में गैस का कनैक्शन नहीं हैं तो 48 घंटे के भीतर उन्हें गैस का कनैक्शन मुहैया करवा दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने यह घोषणाएं आज जींद जिला के सफीदों में आयोजित महाराणा प्रताप जंयती समारोह के दौरान की।
उन्होंने महाराणा प्रताप के साथ रहने वाले लोगों की बात करते हुए कहा कि जिन्हें आज ‘गाडिया लुहार’ कहा जाता है, उनसे हमने अपील की और कहा कि अब जमाना बदल गया है और आप लोगों को एक स्थान पर टीक कर रहना चाहिए और परिवार का ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि उनसे कहा गया कि आप लोगों को रहने के लिए सरकार की ओर से मुफत मकान बनाकर दिए जाएंगें , आप अपना पंजीकरण करवाएं, तो प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लगभग 10 हजार मकान ऐसे परिवारों को बनाकर दिए जाएंगें। उन्होंने कहा कि वे घोषणा करते हैं कि महाराणा प्रताप के संकट और जीवन के साथियों को यह मकान बनाकर देना, एक प्रकार से महाराणा प्रताप को श्रद्घाजंलि होगी। इसी प्रकार, करनाल में महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविद्यालय भी स्थापित किया जा रहा है और विश्वविद्यालय का नाम महाराणा प्रताप के नाम से रखा गया है। वही, तरावडी में पृथ्वीराज चौहान के नाम से एक स्मारक बनाया जाएगा। इसी प्रकार, सफीदों में एक चौक का नाम महाराणा प्रताप के नाम से रखा जाएगा।
उन्होंने कहा कि हरियाणा में तीन लाख से अधिक गैस के कनैक्शन मुहैया करवाए गए हैं और आज भी यदि किसी घर में गैस का कनैक्शन नहीं हैं तो 48 घंटे के भीतर उन्हें गैस का कनैक्शन मुहैया करवा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा में तालाबों के पुररूद्वार के लिए तालाब विकास प्राधिकरण का गठन किया है और राज्य के 14 हजार तालाबों को ठीक किया जाएगा। इसी प्रकार, राज्य के लगभग 9 हजार शमशान घाटों व कब्रिस्तानों में चारदीवारी व शेड, रास्ते और पानी की व्यवस्था का काम किया है, जिस पर लगभग 700 करोड रूपए की राशि खर्च की जाएगी और यह कार्य आगामी 6 माह में पूरा कर लिया जाएगा और जींद के लिए 45 करोड़ रुपए का बजट है।
उन्होंने कहा कि आज मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि आज सरकार के किसी भी मंत्री, विधायक पर कोई आरोप या कोई दाग नहीं हैं और न ही कोई घपले का आरोप हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार को साढे तीन साल हो गए हैं और हमारी सरकार पर किसी भी प्रकार कोई भी दाग या आरोप नहीं हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 48 सालों में हरियाणा में विभिन्न सरकारें आई जो छाती ठोंक कर कर सकें कि वे भ्रष्टाचार से दूर रहें। उन्होंने लोगों से संवाद स्थापित करते हुए कहा कि आपको पता है कि एक पूर्व मुख्यमंत्री जेेल में हैं और दूसरे दूसरे पूर्व मुख्यमंत्री जेल में जाने की तैयारी में हैं।

LEAVE A REPLY