जहाँ कभी पानी नहीं पहुंचा था, वहाँ हमने पहुंचाया: खट्टर

Haryana CM Manohar Lal In Narnaul

नारनौल, 13 नवंबर। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि दक्षिणी हरियाणा में जिन टेलों पर कभी पानी नहीं पहुंचा था उनमें इस बार हमने पानी पहुंचाया है। इस क्षेत्र के लिए 143 करोड़ रुपए की लागत से उठान सिंचाई परियोजना का जीर्णोद्वार किया। नई मोटर व बिजली की लाइन अलग करने से यहां की नहरों की क्षमता बढ़ी है जिस कारण इस बार जिले के अंतिम छोर तक पानी पहुंचा है।
मुख्यमंत्री आज लोक निर्माण विश्राम गृह में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि एसवाईएल का पानी लाने के लिए भी हमारी सरकार गंभीर प्रयास कर रही है। सीएम ने कहा कि पानी रिचार्ज के लिए राज्य में 14 हजार तालाबों के जीर्णोद्वार के लिए अथोरिटी का गठन किया है। राज्य सरकार शिवाली में 9 डैम भी बनाएगी ताकि बारिश के सीजन में वहां पानी को एकत्रित करके सीजन के बाद उसका प्रयोग किया जा सके।

राज्य में 24 घंटे बिजली देने के सवाल पर सीएम ने कहा कि सरकार बनने के बाद बिजली निगम के लाइन लॉस को 30 से 24 फीसदी तक लेकर आए हैं। इस कारण 12 हजार करोड़ की बचत हुई है। राज्य के जिस भी फीडर पर लाइन लॉस 20 फीसदी से कम आएगा वहां पर 24 घंटे बिजली मुहैया करवाई जाएगी। सरकार ने राज्य के 4 जिलों में 24 घंटे बिजली मुहैया करवा दी है। हमारा प्रयास है कि दो साल के अंदर-अंदर चोरी पर बिल्कुल लगाम लगे ताकि हम लोगों को कम दर पर बिजली मुहैया करा सकें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ई-गर्वनेंस पर विशेष फोकस दे रही है ताकि सिस्टम में ज्यादा से ज्यादा पारदर्शिता आए। पहली बार राज्य में अध्यापकों के लिए तबादला नीति बनाई जिससे 93 फीसदी अध्यापकों को अपने तीन विकल्प के स्टेशन मिले हैं।
इस मौके पर शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा, जनस्वास्थ्य मंत्री बनवारी लाल, सांसद धर्मवीर, विधायक नारनौल ओमप्रकाश यादव, विधायक नांगल चौधरी डा. अभय सिंह यादव, बीजेपी जिला प्रधान शिवकुमार मेहता, एग्रो इंडस्ट्री के चेयरमैन गोबिंद भारद्वाज के अलावा अन्य गणमान्य मौजूद थे।

loading...

Leave a Reply

*