विपक्ष का राजनीतिक अस्तित्व खत्म? साकार होने वाला है कांग्रेस मुक्त भारत का सपना: खट्टर

0
415

फरीदाबाद, 8 जुलाई- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि विपक्ष का राजनीतिक अस्तित्व खत्म होने पर हैं इसलिए गठबंधन की ओर जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभी तो कांग्रेस मुक्त भारत का सपना साकार होने जा रहा है लेकिन भविष्य में सभी विपक्षी दलों से मुक्त भारत बनाना है।
मुख्यमंत्री आज यहां भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में आए भाजपा के नेताओं व कार्यकताओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए कहा कि हमें पूरा विश्वास है कि हम विजयी मुद्रा में हैं और हम सब को मिलकर विपक्ष को जवाब देना है। उन्होंने कहा कि राजनीतिक रूप से 2000 कार्यकर्ताओं का राजनीतिक समायोजन किया गया है जो कभी भी किसी भी सरकार के समय में नहीं हुआ।
मुख्यमंत्री ने विपक्ष पर हमला करते हुए कहा कि पिछली सरकार जो बडी परियोजनाओं को छोड कर चली गई थी उन परियोजनाओं को हमारी सरकार ने पूरा किया है। लेकिन विपक्ष कहता है कि हमारी परियेाजनाओं को ही चलाया जा रहा है लेकिन सच्चाई यह है कि उनकी सरकार ने जाने के समय घोषणाएं की थी, जो पूरी नहीं हो पाई। इसी प्रकार, कुछ परियोजनाएं इनकी स्वार्थों के कारण लटकी रही, परंतु हमारी सरकार ने इन परियोजनाओं न केवल पूरा किया बल्कि जनहित को देखते हुए जल्द से जल्द पूरा करवाने का प्रयास भी किया।
उन्होंने कहा कि हमारी सरकार स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी कार्य कर रही है। उन्होंने कार्यकर्ताओं से आह्वïान करते हुए कहा कि आप लोगों को अपनी उपलब्धियों को लोगों को पहुँचाना है ताकि उन्हें यह पता रहे कि वर्तमान सरकार जनहित कई कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का एक महत्वपूर्ण कार्य यह भी है कि सभी वर्गों के जीवन में खुशहाली आए, इस कडी में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में खरीफ की फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्यों को बढाकर एक प्रकार के किसानों की मदद की है ताकि उनके जीवन में खुशहाली आ सकें। उन्होंने कहा कि खरीफ की सभी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य बढने से फसलों का विविधिकरण भी बढेगा। इसी प्रकार, सरकार द्वारा उज्जवला योजना को लागू किया गया है ताकि गरीब के जीवन में एक खुशहाली आए और वह भी अन्य लोगों की तरह जीवन को बिता सकें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार का जोर ई- गर्वनेंस पर हैं ताकि योजनाओं का सरलीकरण हो सकें और लोगों तक योजनाओं का लाभ ज्यादा से ज्यादा व त्वरित पहुंच सकें। इसी प्रकार, सिंचाई के क्षेत्र में पानी की कमी को देखते हुए सरकार ने सुक्ष्म सिंचाई के क्षेत्र में काम कर रही हैं और किसानों को इस बारे में जागरूक भी किया जा रहा है ताकि आने वाले भविष्य व पीढियों के लिए पानी की किल्लत से बचा जा सकें। उन्होंने कहा कि सरकार बिजली के क्षेत्र में भी कार्य कर रही है और यहीं कारण है कि आज बिजली के क्षेत्र में सुधार हुआ है। इसके परिणामस्वरूप आज हरियाणा के दोनों डिस्कॉम घाटे से उभर चुके हैं और पहले बार लाभ में आए हैं।
उन्होंने कहा कि हरियाणा की आर्थिक स्थिति काफी अच्छी है और यह ओर राज्यों के मुकाबले काफी बेहतर स्थिति में हैं। यही कारण हैं कि केन्द्र की एजेसियां हरियाणा को ऋण देने के लिए दवाब डालती रहती हैं लेकिन हम उतना ही ऋण लेते हंै जितने की जरूरत हैं। वहीं, सरकार ने सामाजिक समस्याओं को देखते हुए सरकार ने कई कदम उठाए हैं और इसके बारे में सोचा भी है। इस दिशा में बेटी बचाओ-बेटी पढाओं अभियान और स्वच्छता जैसे कार्यक्रम चलाए गए हैं।

LEAVE A REPLY