हरियाणा बोर्ड 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित, www.bseh.org.in पर चेक करें छात्र

0
238

New Delhi: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की तरफ से 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम आज घोषित हो गया है। पहले की तरह इस बार भी लड़कियों ने बाजी मारी है। तीनों संकाय में प्रथम स्थान पर नवीन, होली चाईल्ड व.मा.वि. सूर्या नगर, हिसार एवं हीना, रा.व.मा.वि. पटेल नगर, हिसार रहे। द्वितीय स्थान पर स्वीटी, गलैक्सी व.मा.वि. बवानिया (महेन्द्रगढ़), गुरमीत, एस.डी. कन्या महाविद्यालय, नरवाना (जींद) तथा तृतीय स्थान पर निशू, रा.क.व.मा.वि. नगूरां (जींद) रहे। हरियाणा विद्यालय विद्यालय शिक्षा बोर्ड की मार्च-2018 में संचालित सीनियर सैकेण्डरी (शैक्षिक) परीक्षा का परिणाम 63.84 फीसदी रहा है तथा स्वयंपाठी परीक्षार्थियों का परिणाम 47.44 फीसदी रहा है।

परीक्षार्थी अपने परीक्षा परिणाम आज 18 मई को सायं 5:00 बजे बोर्ड की वेबसाईट www.bseh.org.in एवं www.indiaresults.com पर देख सकते हैं। यह परिणाम बोर्ड द्वारा तैयार करवाई गई मोबाईल एप पर भी देखा जा सकता है। इस मोबाईल एप को गूगल प्ले स्टोर में जाने के बाद “Education Board Bhiwani Haryana” सर्च करते हुए डाऊनलोड किया जा सकता है। 10वीं का रिजल्ट की जानकारी भी जल्द दी जाएगी। बोर्ड की ऑफीशियल वेबसाइट पर रिजल्ट दिखाया जाएगा। पिछले साल भी 12वीं का रिजल्ट 18 मई को जारी किया गया था।

बोर्ड के सचिव जगबीर सिंह ने बताया कि हर बार की तरह इस बार भी लड़कों की अपेक्षा लड़कियों ने पढ़ाई के क्षेत्र में बाजी मारी है। परीक्षा में 72.38 प्रतिशत कामयाब लड़कियों की तुलना में 57.10 प्रतिशत ही लडक़े सफलता प्राप्त कर सके हैं। इस प्रकार लड़कियों ने लडक़ों से 15.28 फीसदी ज्यादा पास प्रतिशतता देकर बढ़त हासिल की है।

इस साल करीब 8 लाख विद्यार्थियों ने बोर्ड एग्जाम दिया है और करीब 3 लाख 83 हजार छात्रों ने 10वीं का एग्जाम दिया। 12वीं का एग्जाम करीब 2 लाख 46 हजार विद्यार्थियों ने दिया है। ओपन स्कूल बोर्ड के 10वीं के एग्जाम में 1 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स बैठे थे, 12वीं में करीब 77 हजार स्टूडेंट्स बैठे। 2017 में 64.5 फीसदी बच्चे 12वीं बोर्ड एग्जाम में सफल हुए थे, जबकि इस बार 0.66 फीसदी कम 63.84 प्रतिशत ही परीक्षा परिणाम आया है

LEAVE A REPLY