लोकसभा चुनावों के साथ ही होंगे हरियाणा विधानसभा चुनाव

0
386
Haryana CM Khattar admits there were lapses in handling Dera situation

नई दिल्ली: अगले साल अक्टूबर-नवम्बर में होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव कुछ महीने पहले हो सकते हैं और ये चुनाव लोकसभा चुनावों के साथ हो सकते हैं। अब केंद्र सरकार ने चुनाव आयोग से 2 चरणों में दोनों चुनाव एक साथ करवाने की सलाह मांगकर संकेत दे दिया है कि दोनों चुनाव एक साथ ही होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात पर जोर दिया था कि देश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ-साथ होने चाहिए।

इससे न सिर्फ बार-बार होने वाले चुनावों से छुटकारा मिल सकेगा बल्कि चुनाव करवाने पर होने वाले करोड़ों रुपए के खर्च में भी बचत होगी। इसके बाद नीति आयोग ने चुनाव आयोग को इस बात की सिफारिश की थी कि दोनों चुनाव एक साथ करवाए जा सकते है। अब केंद्र सरकार के विधि आयोग ने चुनाव आयोग से सलाह मांगी है कि क्या वर्ष 2019 और वर्ष 2024 में दोनों चुनाव एक साथ करवाए जा सकते है। इन चुनावों को 2-2 चरणों में करवाने की बात की गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विधि आयोग की सिफारिश के बाद चुनाव आयोग को अपनी रिपोर्ट सरकार को देनी है। इसके बाद सरकार इस पर एक पुख्ता राय तैयार करेगी।

पुख्ता राय तैयार होने के बाद दोनों चुनाव एक साथ करवाने पर मोहर लग जाएगी। प्रदेश सरकार का कार्यकाल पूरा होने में करीब एक साल का समय शेष है। पहले सी.एम. मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा की थी कि विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनावों के साथ ही करवाए जाएंगे। बाद में प्रदेश में बदलते घटनाक्रम को देखते हुए उन्होंने कहा था कि चुनाव अपने सही समय पर ही करवाए जाएंगे।हाल में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कार्यकर्ताओं को कहा था कि वो चुनावों के लिए तैयार रहें। विपक्षी पार्टियां भी चुनावों की तैयारी करने में जुट गईं हैं।

LEAVE A REPLY