हरियाणा में फर्जी पाए गए 20 लाख राशन कार्ड

Food Supply Minister Karan Dev Kamboj

चण्डीगढ़, 22 जनवरी- हरियाणा के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री श्री कर्ण देव कम्बोज ने कहा कि भ्रष्टाचार पर जीरो टोलरेंस नीति पर काम करते हुए हरियाणा सरकार सभी जन सेवाओं को ऑनलाईन कर रही है। प्रदेश के राशन कार्डों को जब ऑनलाईन किया गया तो 20 लाख ऐसे लोगों का पता चला जिनके नाम दो जगह नाम दर्ज थे या वो पूर्णतया फर्जी पाए गए। इस व्यवस्था से प्रदेश को हर माह 15 हजार मिट्रिक अनाज की बचत हुई। इस प्रकार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग से मिलने वाली बुढापा पैंशन में 40 हजार फर्जी पैंशन धारक मिले। इन लोगों में उन लोगों के नाम भी शमिल थे, जो इस दुनिया में ही नहीं थे। ऑनलाईन प्रणाली में जब सरकारी स्कूलों के बच्चों का रिकॉर्ड डाला गया तो प्रदेश में 4 लाख फर्जी दाखिले मिले। इन छात्रों के वजीफे एवं वर्दी बिचौलिये लोग खा रहे थे। यह बात उन्होंने आज बसंत पंचमी के अवसर पर संत शिरोमणी नामदेव की याद में हिसार के संत नामदेव धर्मशाला में आयोजित बसंत पंचमी समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार हर विभाग में पारदर्शिता बरत रही है। प्रदेश सरकार व्यवस्था परिवर्तन के बेहतरीन तौर-तरीकों एवं उपायों को लागू कर रही है। इन सभी के नतीजन भ्रष्टाचार में कमी आई है और सरकारी सेवाओं में तेजी आई है। उन्होंने कहा कि आज चाहे नौकरी देने की बात हो या विकास की सभी योग्यता एवं तय मानकों से की जा रही है। सरकार ने भाई-भतीजावाद, क्षेत्रवाद की राजनीति को खत्म कर सबका साथ-सबका विकास नीति के सिद्धांत पर चलकर सभी का समान रूप से विकास कर रही है।
उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार बिना भेदभाव एवं क्षेत्रवाद के जनकल्याण कार्यों में लगी हुई है। गरीबों एवं श्रमिकों के कल्याण के लिए श्रम विभाग ने 2800 करोड़ की धनराशि खर्च करने का प्रावधान किया है। कोई भी श्रमीक जो अपना स्वं का रोजगार स्थापिता करना चाहता है, तो वह इसके लिए श्रम विभाग में अपना पंजीकरण करवाकर योजनाओं का लाभ उठा सकता है। उन्होंने कहा कि पारदर्शिता एवं जवाबदेही इस सरकार की प्राथमिकता में से एक है।

उन्होंने कहा कि भारतवर्ष साधु, संतों, पीर-पैगंबरों की धरती है, जहां संत कबीरदास, रविदास, भगवान वाल्मिकी सहित संत शिरोमणी नामदेव जी ने मानव कल्याण के लिए जन्म लिया। इनके दिखाये रास्ते पर चलना मानव कल्याण के लिए हितकारी होगा। उन्होंने कहा कि संत शिरोमणी नामदेव ने समाज को अंधविश्वास एवं भ्रांतियों से निकाल कर ऐसा रास्ता दिखाया जो मानव कल्याण की ओर जाता है। हमें भी उनके दिखाये रास्ते पर चलना चाहिए।
इस मौके पर ओबीसी मोर्चा के बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मदन लाल चौहान, बीजेपी जिला ओबीसी मोर्चा के अध्यक्ष भूप सिंह रोहिला ने भी संबोधित किया। समारेाह में हरियाणा वेयर हाऊसिंग कॉरपोरेशन के चेयरमैन श्रीनिवास गोयल, विधायक डा. कमल गुप्ता, पीडी वर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

loading...

Leave a Reply

*