फरीदाबाद कोर्ट में गरीबो को नहीं मिलता न्याय, मंगलवार को भ्रष्ट जजों और दलालों को बेनकाब करेंगे LN पाराशर

0
279

नई दिल्ली: देश के तमाम युवा वकालत की डिग्री तो हासिल कर लेते हैं लेकिन जब कोर्ट में पहुँचते हैं तो उन्हें पैर जमाने के लिए काफी पसीना बहाना पड़ता है और हरियाणा के फरीदाबाद जिले के बार एसोसिएशन के पूर्व प्रधान और वरिष्ठ वकील एल एन पाराशर की मानें तो युवा वकीलों के साथ कुछ जज भी अच्छा व्योहार नहीं करते जिस कारण उनका मनोबल गिर जाता है। कुछ युवा वकील कोर्ट में पसीना बहाते रहते हैं और कुछ वकालत छोड़ किसी और काम धंधे में लग जाते हैं।

एल एन पाराशर की मानें तो युवा वकील अपने जिन मुवक्किलों के केस लड़ते हैं उन मुवक्किलों को भ्रष्टाचार की वजह से न्याय नहीं मिल पाता है जिस कारण युवा वकीलों का मनोबल गिरता है और उन्हें आगे से केस भी कम मिलते हैं क्यू कि वो जो केस हाँथ में लेते हैं उन केसों में वो अपने मुवक्किलों को चाहते हुए भी न्याय नहीं दिलवा पाते हैं। उनके सामने अगर कोई सीनियर वकील हुआ तो सांठ गाँठ करके केस जीत जाता है। एल एन पाराशर ने लगभग 15 दिन पहले  फरीदाबाद कोर्ट में उस समय सनसनी फैला दी थी जब उन्होंने पूरे कोर्ट में हजारों पोस्टर चिपकाए थे और पोस्टर में पाराशर ने आरोप लगाए थे कि कुछ जजों के ठेकेदारों ने अपराधिक मामलों में अलग-अलग पैकेज बना रखे है। पराशर ने दावा किया था कि उनके पास जजों के खिलाफ भ्रष्ट्राचार के पुख्ता सबूत है जरूरत पडने पर पेश करेंगे।

उन्होंने कहा कि फरीदाबाद कोर्ट में कुछ जज पैसे लेकर फैंसला करते हैं यहां तक कि जजों के ठेकेदारों ने अलग-अलग अपराधिक मामलों की फीस भी तय कर दी है। अगर किसी को मर्डर केस में बेल चाहिये तो अलग फीस है। अगर किसी को अग्रिम जमानत चाहिये तो अलग फीस है। इस तरह सभी अपराधिक मामलों की फीस तक तय कर दी गई है। कोर्ट में अब उन्हें लोगों को न्याय मिल रहा है जिसके पास पैसे हैं और दलालों से जानकारी है।

पोस्टर चिपके लगभग 15 दिन हो गए और अब तक कोई खुलासा न होने पर वकील एल एन पाराशर पर सवाल उठाये जा रहे हैं जिसका जबाब देते हुए उन्होंने कहा कि मेरे पास कुछ भ्रष्ट जजों और दलालों के खिलाफ पक्के सबूत हैं जिन्हे  मैं मंगलवार को मीडिया के सामने पेश करूंगा। उन्होंने फिर कहा कि फरीदाबाद के गरीबों को कोर्ट में न्याय नहीं मिलता और बड़े बड़े लोगो को फ़टाफ़ट मिल जाता है।

एल एन पाराशर ने कहा कि मैं फरीदाबाद के युवा वकीलों के साथ हूँ, एक दो दलाल ऐसा काम कर रहे हैं जिन्हे मैं मंगलवार को बेनकाब करूंगा। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद में अधिकतर जज बहुत अच्छा काम कर रहे हैं लेकिन कुछ नाम मात्र के जज ऐसा कर पूरे न्यायिक प्रणाली को बदनाम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ये जंग मैं फरीदाबाद के युवा वकीलों के लिए लड़ रहा हूँ ताकि कोई भ्रष्ट उन्हें परेशान न कर सके और न ही कोई उनका मनोबल गिरा सके। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद की अधिकतर जनता गरीब है वो वकीलों की फीस बहुत मुश्किल से दे पाती है और उन गरीबों को न्याय भी अगर नहीं मिलता तो बहुत दुःख होता है। उन्होंने कहा कि ये खुलासा मैं निडर होकर करूंगा, मुझे किसी से डर नहीं लगता। उन्होंने कहा कि शहर के गरीबों को, शहर के युवा वकीलों को परेशान नहीं देख सकता इसके लिए मुझे भले ही कोई बड़ी कुर्बानी देनी पड़ जाय। देखें एल एन पाराशर का पूरा वीडियो

LEAVE A REPLY