हरियाणा के पिपली में डंक मारने लगे डेंगू , प्रशासन पर लापरवाही का आरोप

Dungue In Haryana Pipli

पिपली, : राकेश शर्मा: Haryana Ab Tak: पिपली की कई कॉलोनियां डेंगू की जबरदस्त चपेट में आ गई है । डेंगू से एक परिवार के कई कई सदस्य चपेट में आये हुऐ है । स्वास्थ्य विभाग डेंगू से पीड़ित की सुध लेने के लिए भी आगे नहीं आ रहा है नतीजन डेंगू तेजी से कस्बे में फैलता जा रहा है । अगर जल्द ही डेंगू के ऊपर नियंत्रण नहीं किया गया तो यह जानलेवा साबित हो सकता है । प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में डेंगू पीड़ित रोगियों के उपचार के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई है जिसके चलते डेंगू से पीड़ित लोगों को कुरुक्षेत्र एलएनजेपी अस्पताल वह प्राइवेट अस्पतालों का रुख करने के लिए विवश होना पड़ रहा है ।

बाल्मीकि मोहल्ला के निवासी धर्मवीर ने बताया कि उसकी पत्नी कर्मवती को कई दिन पहले बुखार आया था । बुखार ठीक नहीं होने से जब उनके खून की जांच कराई तो उन्हें डेंगू के लक्षण पाए गए। धर्मवीर का कहना है कि वह स्वयं भी कई दिन से टाइफाइड बुखार से पीड़ित रहा और उसकी दो लड़कियां भी गम्भीर बुखार से जूझ रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि जब वो अपनी दोनो बेटियों को उपचार के लिए सरकारी हस्पताल में लेकर गया उन्होंने बिना जांच किए दवाई दे दी पर्ची भी नही बनाई। अनिल कुमार ने बताया कि उसके बेटा रोहित कई दिन बुखार से पीड़ित रहा जब उसके खून की जांच कराई गई तो उसमें डेंगू के लक्षण पाए गए। उनका कहना है कि कालोनी में सफाई व्यवस्था बदहाल होने के चलते ही डेंगू फेल रहा है इसके अलावा अन्य बीमारियां भी तेजी से फैल रही हैं। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग डेंगू से निपटने के लिए कोई भी कदम नहीं उठा रहा है। रजनी , साक्षी व अमरजीत का कहना है कि कॉलोनी में कई दिनों से डेंगू फैला हुआ है लेकिन स्वास्थ्य विभाग किसी भी पीड़ित की सुध नहीं लेने आया।

धोबी मोहल्ला निवासी अनिल का कहना है कि उसका बेटा कई दिन से डेंगू की चपेट में है । स्वास्थ्य विभाग की ओर से डेंगू से निपटने के लिए ना तो कोई व्यवस्था की गई है और ना ही कोई अधिकारी उनकी सुध लेने के लिए पहुंचा। दीपक धारीवाल ने बताया कि उसके परिवार के 5 सदस्य कई दिनों से बुखार से पीड़ित हैं कॉलोनी में सफाई व्यवस्था पूरी तरह चरमराई हुई है । सफाई कर्मचारी कई कई दिन तक सफाई करने के लिए नहीं पहुंचते जिससे जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हुए हैं । गंदगी के ढेर लगे होने के चलते महामारी फैलने की आशंका बनी हुई है स्वास्थ्य विभाग को चाहिए कि वह शीघ्र ही डेंगू से निपटने के लिए उपाय करें और घर-घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच करें ताकि लोगों के अंदर से डेंगू का भय निकाला जा सके ।

loading...

Leave a Reply

*