BREAKING: हरियाणा पुलिस में 7110 पदों पर सीधी भर्ती

0
332
Police busted a casino during raid in Gurugram

चण्डीगढ़, 16 अप्रैल- हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने हरियाणा पुलिस विभाग में विभिन्न श्रेणियों के 7110 पदों पर सीधी भर्ती के लिए उम्मीदवारों से 28 अप्रैल, 2018 से 28 मई, 2018 तक आनलाइन आवेदन आमंत्रित किये हैं। फीस जमा करने की अंतिम तिथि 30 मई, 2018 रात 11.59 बजे तक होगी।
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि कुल विज्ञापित पदों में से श्रेणी 1 के तहत पुरूष सिपाही (सामान्य डयूटी) के 5000 पद, श्रेणी 2 के तहत महिला सिपाही (सामान्य डयूटी) के 1147 पद और श्रेणी 3 के तहत हरियाणा राज्य भारतीय रिजर्व बटालियन में पुरूष सिपाही (सामान्य डयूटी) के लिए 500 पद और श्रेणी 4 के तहत सब-इंस्पैक्टर (पुरूष) के 400 पद शामिल हैं। इन पदों को पुन: विज्ञापित किया गया है। इसके अलावा, श्रेणी 5 के तहत सब-इंस्पैक्टर (महिला) के 63 पदों के लिए भी आवेदन आमंत्रित किये गए हैं।
उन्होंने बताया कि आनलाइन आवेदन 28 अप्रैल, 2018 से 28 मई, 2018 को रात 11.59 बजे तक हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की वेबसाइट www.hssc.gov.in के माध्यम से किये जा सकते हैं।
पुरूष सिपाही व महिला सिपाही के उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता व शारीरिक मापदंड के बारे में उन्होंने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इन सभी श्रेणियों के लिए उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड/संस्थान से 10+2 या इसके समकक्ष परीक्षा उतीर्ण होनी चाहिए। मैट्रिक स्तर या उच्चत्तर शिक्षा स्तर तक हिन्दी/संस्कृत का ज्ञान होना चाहिए।
शारीरिक मापदंड के सम्बंध में उन्होंने बताया कि पुरूष सिपाही (सामान्य डयूटी) के तहत सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार की ऊंचाई 170 सेंटीमीटर तथा सरकार की नवीनतम वर्तमान आरक्षण नीति के अनुसार पात्र आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों की ऊंचाई 168 सेंटीमीटर होगी। इसके अतिरिक्त, सामान्य श्रेणी के पुरूष सिपाही के उम्मीदवारों की छाती 83 सेंटीमीटर (बिना फुलाये) से 87 सेंटीमीटर (फुलाकर) होनी चाहिए। इसके अलावा, आरक्षित श्रेणी के पुरूष सिपाही के पात्र उम्मीदवार की छाती 81 सेंटीमीटर (बिना फुलाये) से 85 सेंटीमीटर (फुलाकर) होनी चाहिए।
इसी प्रकार, सामान्य श्रेणी की महिला उम्मीदवार की ऊंचाई 158 सेंटीमीटर होनी चाहिए तथा सरकार की नवीनतम वर्तमान आरक्षण नीति के अनुसार पात्र आरक्षित श्रेणी की महिला उम्मीदवारों की ऊंचाई 156 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
उन्होंने बताया की पुरूष व महिला सिपाही उम्मीदवारों की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। विज्ञापन जिस दिन सिपाही की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये गए हैं, उस महीने के पहले दिन यानि 1 अप्रैल, 2018 से गणना होगी। अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्ग श्रेणी से सम्बंधित उम्मीदवारों को समय-समय पर सरकार द्वारा आयु सम्बंधी जारी निर्देशों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट दी जाएगी।
भूतपूर्व सैनिकों के उम्मीदवारों के सम्बंध में डिस्चार्ज की तिथि तथा नामांकन प्रक्रिया आरम्भ होने के महीने के पहले दिन यानि 1 अप्रैल, 2018 के बीच सेवा में ब्रेक पंजाब पुलिस नियम, 1934 के नियम 12.24 (1) के अनुसार चार वर्ष से अधिक नहीं होना चािहए।
प्रवक्ता ने बताया कि पुरूष सब-इंस्पैक्टर के सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार की ऊंचाई 170 सेंटीमीटर और विज्ञापन/शुद्धिकरण के समय लागू सरकार की नवीनतम आरक्षण नीति, जैसी भी हो, के अनुसार पात्र आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों की ऊंचाई 168 सेंटीमीटर होगी। इसके अतिरिक्त, सामान्य श्रेणी के पुरूष सब-इंस्पैक्टर के उम्मीदवारों की बिना फुलाये न्यूनतम छाती 83 सेंटीमीटर और उसमें 4 सेंटीमीटर का न्यूनतम फुलाव होना चाहिए। पात्र आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों की बिना फुलाये न्यूनतम छाती 81 सेंटीमीटर और उसमें 4 सेंटीमीटर का न्यूनतम फुलाव होना चाहिए।
इसके अतिरिक्त, महिला सब-इंस्पैक्टर के लिए सामान्य श्रेणी की उम्मीदवार की ऊंचाई 158 सेंटीमीटर होनी चाहिए तथा विज्ञापन/शुद्धिकरण के समय लागू सरकार की नवीनतम आरक्षण नीति, जैसी भी हो, के अनुसार पात्र आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई 156 सेंटीमीटर होगी।
उन्होंने बताया की सामान्य श्रेणी के पुरूष व महिला सब-इंस्पैक्टर के उम्मीदवारों की आयु 21 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्ग श्रेणी से सम्बंधित उम्मीदवारों को समय-समय पर सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट दी जाएगी।
भूतपूर्व सैनिकों के उम्मीदवारों के सम्बंध में डिस्चार्ज की तिथि तथा नामांकन प्रक्रिया आरम्भ होने के महीने के पहले दिन यानि 1 अप्रैल, 2018 के बीच सेवा में ब्रेक पंजाब पुलिस नियम, 1934 के नियम 12.24 (1) के अनुसार चार वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए।
प्रवक्ता ने बताया कि उक्त पदों से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की वेबसाइट www.hssc.gov.in पर सम्पर्क कर

LEAVE A REPLY