बल्लबगढ़ मेट्रो का हुआ उद्घाटन, इस प्रोजेक्ट पर 580 करोड़ हुए खर्च

0
799
फरीदाबाद,19 नवंबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को गुरुग्राम  में आयोजित  जन विकास  रैली  से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर बल्लभगढ़ के राजा नाहर सिंह मेट्रो स्टेशन से मेट्रो ट्रेन को रवाना किया। उन्होंने कहा कि  ऐतिहासिक नगर  बल्लभगढ़  आज  मेट्रो  के नक्शे पर आ गया है। यह मेट्रो रेल सेवा बल्लभगढ़ वासियों के लिए बहुत बड़ी सौगात है। बल्लभगढ़ का मेट्रो के साथ जुड़ जाने से ऐतिहासिक नगरी बल्लभगढ़  की आर्थिक विकास में गुणात्मक वृद्धि होगी। इससे यहां के आधारभूत ढांचे को मजबूती मिलेगी साथ ही लोगों को इस कनेक्टिविटी से रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।
इस अवसर पर  केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि हरियाणा का चौथा शहर मेट्रो के माध्यम से दिल्ली के साथ जुड़ गया है। इसके जुड़ने से क्षेत्र के आर्थिक विकास में गुणात्मक वृद्धि होगी । साथ ही यातायात वाहनों के कारण होने वाले पर्यावरण प्रदूषण  में भी कमी आएगी।
   केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को बल्लभगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रिमोट कंट्रोल से राजा नाहर सिंह  मेट्रो स्टेशन से विधिवत मेट्रो ट्रेन के उद्घाटन समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि इससे पहले हरियाणा के गुरुग्राम, फरीदाबाद, बहादुरगढ़ शहरो को भी मेट्रो के साथ दिल्ली से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में मेट्रो ट्रेन के विस्तार में भी काफी वृद्धि की है।  देश में दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद बल्लभगढ़ नोएडा, चेन्नई ,भोपाल, इंदौर आदि शहरों में लगभग ढाई सौ किलोमीटर लंबी मेट्रो ट्रेन का विस्तार किया गया है। उन्होंने मेट्रो ट्रेन की स्पीड के बारे में भी चर्चा करते हुए कहा कि किस की स्पीड 160 किलोमीटर से 175 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है। जिससे लोगों को बहुत कम समय में लंबा सफर करने का लाभ मिलेगा। देश में हर प्रदेश मेट्रो अपने प्रदेश में मेट्रो लाना चाहता है । मेट्रो से क्षेत्र में वाहनों के कारण होने वाले प्रदूषण से पर काबू पाया पाया जा सकता है और कम कीमत पर कम समय में आरामदायक यात्रा करके सफर भी तय किया जाता है।
   उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि 1951 से 70 साल के इतिहास मे  देश में तीन प्रतिशत  ग्लोबलटी बढी ।  जबकि 190 साल की गुलामी के दौरान भारत की विश्व में 27% ग्लोबली रही थी। उन्होंने कहा कि पिछले 4 साल में देश की ग्लोबल दो प्वाइंट सेवन डालर हो गई है । वर्ष 2022 तक देश की ग्लोबलटी पाँच मिलियन डॉलर हो जाएगी। उन्होंने कहा कि चीन मैं मेट्रो  30400 किलोमीटर लंबा विस्तार है। चीन प्रतिवर्ष 600 किलोमीटर लंबी मेट्रो का विस्तार कर रहा है ।मेट्रो के क्षेत्र में दिल्ली आज विश्व के दसवें नंबर पर है। मेट्रो लोगों के लिए सस्ता आरामदायक और कम समय में ज्यादा दूरी करने वाला साधन है ।सरकार का भी प्रयास है कि लोगों को अधिक से अधिक पोर्टेबल लाभ तथा सुविधाएं मिलें। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से जल्द ही मांग करके मेट्रो में सीनियर सिटीजन तथा विद्यार्थियों के लिए भी अलग से सुविधा देने का प्रयास किया जाएगा।
   उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री चौधरी कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि विकास करने वाला कभी किसी की आलोचना नहीं करता और जो आलोचना करने वाले हैं वह कभी भी जनता का विकास नहीं करते ।भारतीय जनता पार्टी की सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में लोगों को के विकास के लिए प्रयासरत है। बीजेपी की सरकार ने जिस भी विकास कार्य की आधारशिला रखी । उसे निर्धारित समय अवधि से पहले पूरा करके उसका उद्घाटन करने का काम भी किया है। उन्होंने कहा कि जो विकास कार्य 900 दिनों में पूरा होना चाहिए उसे बीजेपी की सरकार 500 दिनों में पूरा करके उसका उद्घाटन कर रही है ।उन्होंने कहा कि सरकार लगातार लोगों के जनकल्याणकारी नीतियों तथा विकास कार्यों के क्रियान्वयन करने के लिए प्रयासरत है। मोदी व मनोहर लाल की ऐसी सरकार है जो स्वयं ही शिलान्यास और स्वयं ही उद्घाटन करती है। उन्होंने मेट्रो उद्घाटन का जिक्र करते हुए कहा कि मेट्रो को बल्लभगढ़ से जोड़ने के लिए इस परियोजना में 580 करोड रुपए की धनराशि का खर्च आया है। इस राशि में से कांग्रेस सरकार ने केवल 10 परसेंट 10 करोड़ रूपये की धनराशि जमा करवाई थी। बाकी की 570 करोड रुपए की धनराशि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने केंद्र सरकार में जमा करवाए। उन्होंने बताया कि मेट्रो के विस्तार में प्रदेश का 80% तथा केंद्र का 20% धन खर्च होता है। प्रदेश में विकास कार्यों से विकास के क्षेत्र में नया नक्शा बन रहा है। उन्होंने  केएमपी के विकास के बारे में विस्तारपूर्वक बताते हुए कहा कि यह काम कांग्रेस के कार्यकाल में ही पूरा हो जाना चाहिए था, परंतु उन्होंने इस पर कोई कार्य नहीं किया जबकि बीजेपी सरकार ने 3600 करोड़ रुपए खर्च करके इसका उद्घाटन करने का काम किया है। केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि सहारनपुर से फरीदाबाद, पृथला के पास से दिल्ली, मुंबई वाली सड़क के साथ भी जल्द ही जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। इसके अलावा 200 करोड़ रुपए की धनराशि से पलवल में एलिवेटेड बनाया जा रहा है। 300 करोड़ रुपए की धनराशि से 25- 25 करोड़ के आरओबी तथा अन्य विकास कार्यों के टेंडर भी फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र में करवा दिए गए हैं ।जल्द ही यह विकास कार्य लोगों को धरातल पर दिखाई देने लगेंगे ।
  विधायक मूलचंद शर्मा ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि जो फसल बोता है, वही उसे काटता है ।बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी के कार्यकाल में जितने विकास कार्य हुए हैं उतने विकास कार्य कांग्रेस के किसी भी  कार्यकाल में नहीं हुए ।उन्होंने राजा नाहर सिंह का 1857 क्रांति में योगदान बारे देश में बल्लभगढ़ का नाम रोशन करने के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी ।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजा नाहर सिंह के नाम से मेट्रो को का स्टेशन बल्लभगढ़ में बना कर एक इतिहास रचने का काम किया है। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 400 करोड रुपए की धनराशि से विभिन्न विकास कार्य करवाए जा रहे हैं ।उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश को मोहम्मद गौरी और मोहम्मद गजनवी की तरह लूटने का काम किया था। भारतीय जनता पार्टी की सरकार आम जनहित के विकास कार्य करवा रही है ।उन्होंने विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी के कार्यकाल में करवाए गए विकास कार्यों बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। प्रधानमंत्री द्वारा किए गए मेट्रो उद्घाटन के उपरांत दोनों केंद्रीय मंत्री व बल्लमगढ़ के विधायक मूलचंद शर्मा के साथ अन्य अतिथियों ने नाहरसिंह मेट्रो स्टेशन से मेट्रो में बैठकर मुजेसर  मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो में सफर किया।
इस अवसर पर टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के प्रधान सचिव ए के सिंह, दिल्ली मेट्रो रेलवे कॉरपोरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर मंगू सिंह ,हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के चीफ जय गणेशन, फरीदाबाद मंडलायुक्त की कमिश्नर जी अनुपमा, नगर निगम के कमिश्नर मोहम्मद शाइन, फरीदाबाद के उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रशासक धर्मेंद्र सिंह, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के संपदा अधिकारी अमरदीप सिंह जैन, बल्लमगढ़ के एसडीएम राजेश कुमार, फरीदाबाद के एसडीएम सत्यवीर सिंह मान, बड़खल के एसडीएम अजय चोपड़ा, सिटी मजिस्ट्रेट बलीना के अलावा डिप्टी मेयर मनमोहन गर्ग के साथ भाजपा के नेता गण व अन्य  अधिकारीगण व गणमान्य व्यक्ति मुख्य रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में फरीदाबाद के उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने सभी आए हुए अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर उनका स्वागत किया।

LEAVE A REPLY