फरीदाबाद के 8 लाख गरीबों का अब 5 लाख तक का इलाज फ्री: मंत्री गुर्जर ने किया ऐतिहासिक योजना का श्री गणेश

0
845

फरीदाबाद 23 सितंबर। अब नहीं रहेगा कोई लाचार, गरीब की बीमारी का होगा मुफ्त उपचार। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के गरीब व्यक्तियों के लिए जो प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ आज किया है, वह भविष्य में उनके जीवन की सुरक्षा के लिए मील का पत्थर साबित होगा।
यह कथन आज यहां जिला नागरिक अस्पताल फरीदाबाद में जन -आरोग्य योजना आयुष्मान भारत के लॉन्च अवसर पर केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री श्री कृष्ण पाल गुर्जर ने भारी जनसमूह को संबोधित करते हुए कहे ।केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि इलाज बहुत महंगा होता है इसी के मद्देनजर देश के प्रधानमंत्री ने सरकार बनते ही कहा था कि हमारी सरकार देश के गरीबों को समर्पित सरकार है। उन्होंने बताया कि देश के प्रधानमंत्री ने गरीबों के लिए अनेकों योजनाएं धरातल पर उतारी है ,जिसमें आज प्रधानमंत्री जीवन आरोग्य योजना मुख्य योजना है ।इस योजना में गरीब परिवार को एक गोल्डन कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। जिस कार्ड के तहत कार्ड होल्डर व उसके परिवार को परिवार को चाहे परिवार मे कितने भी व्यक्ति हो सबको एक साल में 5 लाख रूपए तक का मुफ्त इलाज किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि अब तक बिना पैसे के गरीब आदमी अपना इलाज नहीं करा पाते थे। जिससे देश में इलाज के अभाव में करोड़ों लोग दम तोड़ देते थे। उन्होंने बताया कि देश की आबादी का 40 प्रतिशत हिस्सा इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर रहे है। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इस योजना में 2011 में एसईसीसी के सर्वे के अनुसार सामाजिक, आर्थिक आधार पर सर्वे हुआ था। जिसमें अकेले हरियाणा मे 15.50 लाख परिवार व फरीदाबाद जिले में 133881 परिवार यानी 8 लाख के करीब लोग इस योजना से लाभान्वित होंगे।

उन्होंने बताया कि इस योजना में सरकारी अस्पतालों के अलावा गैर सरकारी अस्पताल जो सरकार के पैनल पर होंगे कार्ड होल्डर व उसके परिवार का सदस्य उन अस्पतालों में जाकर अपना मुफ्त में इलाज करा सकता है। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि अगर किसी मरीज को किसी अस्पताल में पूरी सुविधाएं नहीं मिल रही है तो वह किसी भी दूसरे अस्पताल में जाकर अपना इलाज करा सकता है ।उन्होंने बताया कि अस्पताल आने जाने व इलाज से पहले व इलाज के बाद दवाइयों का खर्चा भी इसी योजना के तहत मिलेगा। उन्होंने बताया कि देश में मान्य गोल्डन कार्ड धारी मरीज पैनल पर जुड़े अस्पताल में जाकर अंगूठे, उंगलियों ,आधार नंबर ,मोबाइल नंबर आदि के माध्यम से योजना का लाभ ले सकते हैं।

केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय द्वारा दिखाई गई अंत्योदय के पद से प्रेरित होकर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह योजना देश के लोगों को समर्पित की है। उन्होंने कहा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल गरीबों के प्रति काफी सहानुभूति रखते हैं ।उन्होंने बताया कि यह दोनों हर योजना को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने में ही विश्वास रखते हैं। केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि इलाज बहुत महंगा होता है इसी के मद्देनजर देश के प्रधानमंत्री ने सरकार बनते ही कहा था कि हमारी सरकार देश की गरीबों को समर्पित सकार है उन्होंने बताया कि देश के प्रधानमंत्री ने गरीबों के लिए अनेकों योजनाएं धरातल पर उतारी है, जिसमें आज प्रधानमंत्री जीवन आरोग्य योजना मुख्य योजना है । उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत आठ अस्पतालों को एंपैनल किया जा चुका है, तीन सरकारी अस्पतालों में आरोग्य सहायता केंद्र स्थापित किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि एम्पैनल अस्पतालों में प्रधानमंत्री आरोग्य मित्रों का चयन उनके द्वारा करने के पश्चात प्रशिक्षण भी दिलवाया जा चुका है। 16 प्रधानमंत्री आरोग्य मित्रों का सरकारी अस्पतालों के लिए चयन भी किया जा चुका है।
इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री व अन्य अतिथि गणों ने लगभग 10 लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड वितरित किए।
इस अवसर पर उनके साथ बड़खल विधानसभा क्षेत्र की विधायिका सीमा त्रिखा, भूमि सुधार आयोग के चेयरमैन अजय गौड, मेयर सुमन बाला, वरिष्ठ सीनियर मेयर मनमोहन गर्ग, उपमहापौर देवेंद्र चौधरी, जिला परिषद के चेयरमैन विनोद चौधरी ,भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा ,फरीदाबाद के उपायुक्तअतुल कुमार द्विवेदी, फरीदाबाद के एसडीएम सतबीर मान ,मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टरअशरुद्दीन, प्रधान डॉक्टर बीर सिंह सहरावत व अन्य डॉक्टरगण के अलावा गणमान्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY