क्या सच में लेन देन करके बेगुनाह को जेल और गुनहगार को बरी कर देते हैं मी-लार्ड?

0
112

नई दिल्ली( पुष्पेंद्र सिंह राजपूत ) बिना आगे लगे धुंआ नहीं उठता है। आजादी के बाद पहली बार देश के चार जज मीडिया के सामने आये हैं तो कुछ न कुछ गड़बड़ जरूर है। देश के कानून में लिखा है कि हर मुजरिम को सजा मिलनी चाहिए लेकिन देश के कानून में ये नहीं लिखा है कि अरबपति मुजरिम को जमानत दे दो और रोटी चोर को जेल भेज दो। यही हो रहा है इस देश में और हरियाणा अब तक अपने सबसे ख़ास सूत्रों की बात करे तो देश के कुछ जज पैसे लेकर फैसले करते हैं और बेगुनाह को जेल भेज देते हैं और वो बेगुनाह जब हाईकोर्ट में अपील करता है तो वहां मोटी रकम लेकर उसे जमानत मिल जाती है और मोटी रकम और ज्यादा दे दी जाती है तो उस फ़ाइल को गायब करवा दिया जाता है और फिर वो केस दुबारा खुलता ही नहीं।

आज आजाद भारत के इतिहास में पहली बार सुप्रीम कोर्ट के चार मौजूदा जजों ने आज अपना कामकाज छोड़कर आनन-फानन में प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई और देश के मुख्य जज (सीजेआई) की कार्यशैली पर सवाल खड़े किए। प्रेस कॉन्फ्रेंस में चारों जजों ने सुप्रीम कोर्ट की कार्यप्रणाली में प्रशासनिक व्यवस्थाओं का पालन नहीं किए जाने और सुनवाई के लिए महत्वपूर्ण मुकदमों के आवंटन में मनमाना रवैया अपनाने का आरोप लगाया।

सुप्रीम कोर्ट के जज जस्ती चेलमेश्वर ने न्यायमूर्ति रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर और न्यायमूर्ति कुरियन जोसेफ के साथ आज कोर्ट की प्रशासकीय खामियों से देश को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट प्रशासन ठीक ढंग से काम नहीं कर रहा है। जब कोई विकल्प नहीं बचा तो हम सामने आए हैं। हमने इस मामले में चीफ जस्टिस से बात की। सीनियर जजों ने कहा कि लोकतंत्र खतरे में हैं। जजों ने कहा कि चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा को इस संबंधित हमने चिट्ठी भी लिखी थी लेकिन उनकी तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। जजों ने वो चिट्ठी मीडिया के सामने सार्जनिक भी की। जजों ने कहा कि हम चिट्ठी इसलिए सार्वजनिक कर रहे हैं ताकि कल कोई ऐसा मत कहे कि हमने आत्मा बेच दी। इसके बाद पीएम मोदी, कानून मंत्री सब हिल गए और अभी कुछ देर पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी प्रेस वार्ता इसी मुद्दे पर की। बहुत कुछ गड़बड़ है इस देश के कानून व्यवस्था में तभी आज चार जजों ने एक इतिहास रचा। आने वाले एक दो दिनों में इस मुद्दे पर और कोई खुलासा संभव है। नोट: हर क्षेत्र में बड़ा तजुर्बा रखता हूँ, मेलार्ड को जबाब दे सकता हूँ.सामने आएं तो उन्हें आइना दिखा सकता हूँ।

LEAVE A REPLY