महंत का अनशन ख़त्म, कल मनाया जाएगा एनआईटी में दशहरा

0
278

फरीदाबाद : सिद्धपीठ श्री हनुमान मंदिर श्री सनातन धर्म महाबीर दल द्वारा मनाया जाने वाला दशहरा पर्व की अनुमति ना मिलने को लेकर महंत स्वरूप बिहारी शरण व विपिन भाटिया द्वारा का मरण व्रत अनशन 10 अक्टूबर से शुरू किया था। 9 दिन बीत जाने के बाद आज बड़खल एस डी एम अजय चौपड़ा ने मंदिर में आकर महंत व विपिन भाटिया को जूस पिलाकर अनशन खत्म करवाया।
उल्लेखनीय यह है की सिद्धपीठ श्री हनुमान मंदिर श्री सनातन धर्म महाबीर दल को प्रशासन पिछले दो सालो से दशहरे मनाने की अनुमति नहीं मिल रही थी इस को लेकर महंत स्वरूप बिहारी शरण ने मंदिर प्रांगण में अनशन शुरू किया था। उनकी हालत रोजाना बिगड़ती जा रही थी। लेकिन प्रशासन के कानो पर झू तक नहीं रेग रही थी क्योकि प्रशासन राजनीती के कारण मजबूर था। प्रशासन के बैठक में सभी दस्तवेज दिखाने के बावजूद उस के बाद भी प्रशासन अनुमति नहीं दे पा रहा था। 17 अक्टूबर को लंका दहन के लिए झांकिया निकालनी थी लेकिन प्रशासन ने लाठी चार्ज करवा दी और 9 लोगो पर मामला दर्ज करवा दिया और आज बड़खल एस डी एम अजय चौपड़ा ने अनशन को ख़त्म करवा दिया। इस अवसर पर एस डी एम ने मार्किट का सर्वे भी किया कि दशहरा पहले कौन मनाता था मार्किट के लोगो सभी ने मंदिर के पक्ष में कहा की सिद्धपीठ श्री हनुमान मंदिर की पिछले 67 वर्षो से मनाता आ रहा है।

इस अवसर पर पूर्व विधायक ने एस डी एम अजय चौपड़ा से कहाकि अनशन ख़त्म हो जाएगा लेकिन उन 9 लोगो के खिलाफ जी मामला दर्ज हुआ है उसे ख़त्म करवाया जाये और आगे भी किसी पर मामला दज ना हो। उन्होंने कहाकि अछि बात है प्रशासन इस दशहरे पर्व को मनाये सिद्धपीठ श्री हनुमान मंदिर उनके साथ है। उन्होंने कहाकि प्रशासन इन रावण के पुतले को मंदिर से ले जाएँ और लोगो के इस दशहरा पर्व को अच्छे से मनाए। इस पर एस डी एम ने सहमति दिखाते हुए कहाकि की उनकी जो भी बात है उसे मान लिया है और 9 लोगो के खिलाफ जो मामला दर्ज हुआ हे उसे भी ख़त्म करवाएंगे और किसी के भी खलाफ अब कोई मामला दर्ज नहीं किया जायेगा। इस अवसर पर जनता रामलीला प्रधान मानक चन्द भाटिया ने कहाकि जो कल वाकया हुआ है मंदिर के सेवादारों पर वह निन्दनीए है ऐसा नहीं होना चाहिए था। जो बच्चे भगवान की भूमिका में थे प्रशासन ने उन पर भी लाठी चलाई । उन्होंने कहाकि यह पहली बार हुआ है कि धार्मिक कामो में प्रशासन ने लाठी चार्ज की है। इस बात का लोगो में काफी रोष है। इस अवसर पर सेवा समिति के प्रधान अजय नौनिहाल , अमरजीत सिंह भाटिया ,मंदिर के चेयरमैन संजय शर्मा ,अजय , पूर्व पार्षद राजेश भाटिया ,मनीष भाटिया आदि सैकड़ो लो मौजूद थे।

LEAVE A REPLY