भारत-श्रीलंका T-20 मैच: नाहर सिंह स्टेडियम में बैटिंग करते दिखे मोदी के मंत्री गुर्जर

0
802

फरीदाबाद,22 अक्टूबर । केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि सरकार खेलों को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है । उन्होने कह की ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक विजेता को सरकार द्वारा 6 करोड रुपए, रजत रजत पदक विजेता को 4 करोड़ रुपए, कांस्य पदक विजेता को ढाई करोड़ रुपए तथा इन खेलों में प्रतिभागी प्रत्येक खिलाड़ी को ₹15 लाख रूपये की धनराशि सरकार द्वारा मुहैया करवाई जाती है।उन्होंने कहा कि कॉमन वेल्थ गेम में स्वर्ण पदक विजेता को डेढ करोड़ रुपए, रजत पदक विजेता को 75 लाख रुपए ,कांस्य पदक विजेता को ₹50लाख तथा प्रतिभागी खिलाड़ी को साढ़े सात लाख रुपए की धनराशि सरकार द्वारा प्रदान की जाती है।

उन्होंने कहा कि फरीदाबाद में हॉकी एस्टोटर्फ बनाया जाएगा । केंद्रीय मंत्री श्री कृष्ण पाल गुर्जर आज सोमवार को स्थानीय राजा नाहर सिंह क्रिकेट स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच दिव्यांग जनों के 20 -20 क्रिकेट सीरीज के फाइनल मैच के शुभारंभ अवसर पर उपस्थित खिलाड़ियों व खेल प्रेमियों को संबोधित कर रहे थे ।उन्होंने कहा कि यह सीरीज पांच मैचों की सीरीज है इस मैच को नेशनल एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड हरियाणा स्टेट ब्रांच ने ऑर्गेनाइज करवाया है। जिसमें से चार मैच भारत जीत चुका है और आज यह फरीदाबाद में आखिरी मैच है । उन्होंने कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार हर वर्ग के कल्याण के लिए जन कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन कर रही है। खिलाड़ियों के लिए भी अनेक योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है ।उन्होंने कहा कि हरियाणा में खेल एवं शारीरिक उपयुक्तता प्राधिकरण का गठन किया गया है। राज्य में तृतीय व चतुर्थ श्रेणी की भर्तियों में खिलाड़ियों के लिए आरक्षण दिया जा रहा है।

खिलाड़ियों को आधुनिक एवं तकनीकी स्तर के खेल के मैदान मैदानों की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए हरियाणा स्पोर्ट्स एंड फिजिकल अथॉरिटी का गठन किया गया है ।प्रदेश के गांवो में योग एवं व्यायाम शाला खोली जा रही है।उन्होंने कहा कि एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक विजेता को तीन करोड़ रुपये, रजत पदक विजेता को डेढ़ करोड़ रुपये, कास्य पदक विजेता को 75 लाख रूपये की धनराशि का नकद पुरस्कार के रूप में दिया जा रहा है तथा प्रत्येक प्रतिभागी खिलाड़ी को साढ़े सात लाख रुपए की धनराशि दी जा रही है । इस अवसर पर होली चाइल्ड पब्लिक स्कूल ने संस्था को 10 हज़ार रुपए का चेक सौंपा। इस अवसर पर उनके साथ बड़खल विधानसभा क्षेत्र की विधायक सीमा त्रिखा , संस्था के प्रधान अजीत सिंह पटवा ,संस्था के महासचिव हेम सिंह यादव ,उप प्रधान श्रीमती सुषमा गुप्ता, जिला खेल अधिकारी मेरी मर्सी, के अलावा इंग्लैंड से एंपायर लेस्ली जॉर्ज, व बांग्लादेश से एंपायर सनोवर अहमद के अलावा अन्य अतिथि गण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY