बहुत ही खूबसूरत फरीदाबाद की बड़खल झील, पर्यटक ले सकते हैं वाटर स्पोर्टस का आनंद: विकिपीडिया

0
246

फरीदाबाद: शहर में चल रही एक कथा में फरीदाबाद के इतिहास का वर्णनं किया गया जिसके बाद सोशल मीडिया पर शहर के इतिहास पर बहस शुरू हो गई है। किसी भी शहर के इतिहास की जानकारी विकिपीडिया पर मिल जाती है। यहाँ फरीदाबाद के इतिहास के बारे में जो लिखा गया है उसके मुताबिक़ फ़रीदाबाद भारत के उतरी प्रांत हरियाणा प्रदेश का प्रमुख शहर है। यह फ़रीदाबाद जिले में आता है। इसे 1607 में शेख फरीद, जहांगीर के खजांची ने बनवाया था। उनका मकसद यहां से गुजरने वाले राजमार्ग की रक्षा करना था। यह दिल्ली से 25 किलोमीटर दक्षिण मे स्थित है।

15 अगस्त 1979 में यह हरियाणा का 12वां जिला बना। आज फ़रीदाबाद अपने उद्यॉगों के लिए प्रसिद्ध है। इसकी स्थापना 1607 ई. में सूफी संत शेख फरीद ने की थी। उन्होंने यहां किले और मस्जिद का निर्माण भी कराया था। समय के साथ यहां की आबादी बढ़ती गई और इसका औद्योगिकरण होता गया। अब यहां पर अनेक औद्योगिक इकाईयों की स्थापना हो चुकी है। हरियाणा की आय का 60 प्रतिशत हिस्सा फरीदाबाद से ही आता है।

यह दिल्ली से मात्र १० किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। सरकार ने इसे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र घोषित कर दिया है। राष्ट्रीय राजमार्ग 2 से पर्यटक आसानी से फरीदाबाद तक पहुंच सकते हैं। सड़क मार्ग के अलावा रेल मार्ग से भी आसानी से फरीदाबाद तक पहुंचा जा सकता है। दिल्ली-मथुरा रेल लाइन पर फरीदाबाद में रेलवे स्टेशन भी बनाया गया है। यहां आने वाले पर्यटक कहीं भी नीरसता या बोरियत महसूस नहीं करते। वह यहां पर शानदार छुट्टियां मना सकते हैं और अनेक पर्यटक स्थलों की यात्रा भी कर सकते हैं।
फरीदाबाद की बड़खल झील बहुत ही खूबसूरत है। यह मानव निर्मित झील है। इसके पास अरावली पर्वत श्रृंखला है। झील में पर्यटक वाटर स्पोर्टस का आनंद ले सकते हैं। यहां से थोड़ी दूरी पर बड़खल गांव है। इस गांव का नाम पर्शियन भाषा से लिया गया है। बड़खल का हिन्दी में अर्थ होता है बिना किसी रूकावट। झील में पानी की आपूर्ति बारिश के पानी और एक छोटी-सी जलधारा से होती है। पर्यटकों के ठहरने के लिए झील के पास रेस्ट हाऊस भी बने हुए हैं। इन रेस्ट हाऊसों में बिना किसी परेशानी के आराम से ठहरा जा सकता है।

विकिपीडिया वालों ने शायद एक दशक से ज्यादा समय से बड़खल झील नहीं देखी है। झील सूख चुकी है और पर्यटक वाटर स्पोर्टस का आनंद नहीं ले सकते हैं। आय के मामले में फरीदाबाद से गुरुग्राम काफी आगे निकल गया है और वर्तमान में हरियाणा को फरीदाबाद से ज्यादा गुरुग्राम से आय होती है। फरीदाबाद की बात करें तो शहर का इतिहास मिट्टी में मिलता जा रहा है। लगता है विकिपीडिया वाले दो दशक पहले का जिक्र कर रहे हैं। कोई भी शहर हमेशा तरक्की करता है लेकिन ये शहर पिछड़ता जा रहा है। पूर्व सरकारों ने इतिहास को मिट्टी में मिलाने में कोई कमी नहीं की और वर्तमान सरकार भी पूर्व सरकारों की राह पर चल रही है। विकिपीडिया की पुरानी रिपोर्ट और फरीदाबाद की वर्तमान हालत देखकर शहर वालों दुखी होना संभव है क्यू कि वो फरीदाबाद न जाने कहा गायब हो गया जब बड़खल में पानी ही पानी और एक अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम भी शहर की शान में चार चाँद लगाता था।

LEAVE A REPLY