सुखोई अकादमी के 5 छात्रों ने मारी बाजी , RIMC में हुआ चयन

0
69

फरीदाबाद: राष्ट्रीय इंडियन मिलट्री अकेडमी(आरआइएमसी) में पाली स्थित सुखोई अकादमी के पांच छात्रों ने परचम लहराया है। गुरुवार आये परिणाम में अकादमी के छात्र अरुण बेनीवाल ने हरियाणा में टॉप किया है जबकि विष्णु परमार, नील, सूर्य प्रभाकर, विशाल ने भी आरआइएमसी के लिए क्वालीफाई किया है। शुक्रवार सभी छात्रों का अकादमी के छात्रों और स्टाफ ने जोरदार स्वागत किया।

सुखोई के डायरेक्टर शीलू बेनीवाल ने बताया कि राष्ट्रीय इंडियन मिलट्री अकेडमी में प्रवेश के लिए हर साल दो बार प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है। जून और दिसंबर में होने वाली इस परीक्षा में देशभर से 25-25 छात्रों को प्रवेश दिया जाता है। अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित प्रवेश परीक्षा के आधार पर छात्रों को कक्षा आठ में प्रवेश मिलता है। लिखित परीक्षा, साक्षात्कार व मेडिकल जांच के बाद बनने वाली मेरिट सूची के आधार पर ही कॉलेज में दाखिला मिलता है। उन्होंने बताया कि पहले भी सुखोई अकादमी के कई छात्रों का आरआइएमसी में चयन हो चुका है।

उन्होंने बताया कि सुखोई लड़ाकू विमान के नाम पर सुखोई अकादमी का नाम रखा गया है और अब भी यहाँ दो सौ से ज्यादा छात्र कोचिंग ले रहे हैं जो देश के 22 राज्यों से हैं। उन्होंने बताया कि यहाँ छात्र पूरे साल कभी छुट्टी नहीं करते और हर रोज यहाँ के छात्र लगभग 15 घंटे पढाई करते हैं और उनके लिए हॉस्टल की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि सुखोई अकादमी के छात्र विष्णु कुमार का चयन राजस्थान के लिए, नील का उत्तर प्रदेश के लिए, सूर्य प्रकाश का पंजाब के लिए, विशाल का उत्तर प्रदेश के लिए चयन हुआ है जबकि अरुण बेनीवाल का राष्ट्रीय इंडियन मिलट्री अकेडमी(आरआइएमसी) के लिए चयन हुआ है। इस मौके पर सुखोई अकादमी के प्रबंधन मनीष बेनीवाल ने सभी छात्रों की पीठ थपथपाई। अकादमी के अध्यापकों में विशविंदर, प्रदीप, सोनू, धर्मेंद्र, मनीष, रजत, अकील आदि ने छात्रों का उत्साह बढ़ाया।

LEAVE A REPLY