नई दिल्ली में ऑल इंडिया लॉयर फ़ोरम ने राष्ट्रीय सेमिनार का किया आयोजन

0
64

फरीदाबाद: ऑल इंडिया लॉयर  फ़ोरम द्वारा भारतीय विधि संस्थान नई दिल्ली में एक राष्ट्रीय सेमिनार का  आयोजन किया गया जिसका  विषय लॉ, जस्टिस एंवम  कॉमन मैन था जो कि पब्लिक  इंटरेस्ट लिटिगेशन पर रखा गया था जिसमें बतौर मुख्यातिथि सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश बी. आर .गवयी तथा दिल्ली हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति सिद्धार्थ मृदुल एवं देश के एडिशनल सॉलिसिटर जनरल विक्रम जीत बेनरजी तथा पंजाब सरकार के एडवोकेट जनरल अतुल नंदा बतौर अतिथि मौजूद थे ।

 आयोजक ऑल इंडिया लॉस फ़ोरम के चेयरमैन विनोद कुमार गोयल , को -चेयरमैन विकास वर्मा पूर्व सहायक एडवोकेट जनरल , प्रधान अभिनव सिंह अग्रवाल एवं नेशनल कोऑर्डिनेटर सुवीर सिद्धु  थे।  सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति गवही  ने कहा कि PIL जो की सामाजिक न्याय तथा जुडिशल एक्टिविज्म का एक एक प्रमुख उदाहरण है जिसके माध्यम से ग़रीब से ग़रीब व्यक्ति भी अपना न्याय पाने में सक्षम है देश की न्याय प्रणाली  सभी वर्गों के हितों का ध्यान रखते हुए जनहित में फ़ैसला देती है तथा कमज़ोर एवं ग़रीब लोगों का भी ध्यान रखती है ।
दिल्ली हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति सिद्धार्थ मृदुल ने कहा कि ऑल इंडिया लॉयर फ़ोरम द्वारा आयोजित किया गया है सेमिनार वकीलों ,सामाजिक कार्यकर्ताओं तथा उन सभी सामाजिक संस्थाओं के लिए लाभकारी है जो सामाजिक न्याय के लिए कार्य कर रही हैं । देश के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल विक्रमजीत बनर्जी ने कहा कि पब्लिक इंटरेस्ट लिटिगेशन का इस्तेमाल पब्लिक क्षेत्र में होना चाहिए ताकि लोगों को हक़ीक़त में न्याय मिल सके परन्तु कुछ लोग इसका ग़लत इस्तेमाल भी करते हैं । एडवोकेट जनरल पंजाब सरकार अतुल नंदा ने पब्लिक इंटरेस्ट लिटिगेशन के माध्यम से लोग हाइ कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में जाकर सामाजिक मुद्दों पर न्याय पा सकते हैं।

LEAVE A REPLY