खट्टर सरकार चुनावो से पहले हरियाणा किसानो को दी बड़ी राहत

0
135
चंडीगढ, 6 सिंतबर- हरियाणा सरकार ने प्रदेश के किसानों को राहत देने के लिए एक महत्चपूर्ण निर्णय लिया है, इसके तहत उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (यूएचबीवीएन) और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन) द्वारा 30 हॉर्स पावर तक के टयूबवेलों के लिए तुरंत प्रभाव से बिजली कनेक्शन जारी किए जाएंगे ।
        बिजली निगम के प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि दोनों बिजली निगमों ने शुक्रवार को सर्कुलर जारी करके सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि 31 दिसंबर 2018 तक आवेदन करने वाले किसानों को तुरंत टयूबवेल के लिए बिजली कनेक्शन जारी किए जाएं। इसके अलावा, अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि घटते भूमिगत जल स्तर को ध्यान में रखते हुए बिना धान वाले क्षेत्र को प्राथमिकता दी जाए।
        प्रवक्ता ने बताया कि कृषि के लिए जारी किए जाने वाले सभी टयूबवेल कनेक्शनों पर ऊर्जा बचत वाले फाईव स्टार रेटिड मोटर व पंप लगाना अनिवार्य होगा, इससे बिजली की बचत होगी। इसके अलावा, सूक्ष्म संिचाई प्रणाली अथवा अंडरग्राउंड पाइप लाइन लगाना भी अनिवार्य होगा, जिससे भूमिगत जल स्तर में भी सुधार होगा। उन्होंने बताया कि यूएचबीवीएन व डीएचबीवीएन द्वारा किसानों को साधारण मोटर व पंप से भी कम कीमत पर 5 स्टार रेटिड मोटर व पंप उपलब्ध करवाए जाएंगे ताकि किसानों पर कोई अतिरिक्त बोझ न पड़े। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को 3 से 10 हजार रुपए तक सब्सिडी दी जा रही है। इस पर होने वाला अतिरिक्त खर्च प्रदेश सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इसके साथ ही 5 स्टार रेटिड मोटर व पंप सेट की पांच साल की वारंटी भी दी जाएगी और इसका खर्च भी प्रदेश सरकार उठाएगी। इसके लिए किसानों को यूएचबीवीएन की वेबसाइट  www.uhbvn.org.in  और डीएचबीवीएन की वैबसाईट www.dhbvn.org.in पर लॉग इन करके तय राशी जमा करवानी होगी। फीस जमा करवाने की वरिष्ठता के आधार पर ही कनेक्शन जारी किए जाएंगे।

LEAVE A REPLY