Faridabad Industrialist KC Lakhani found Kohinoor Award

Posted by at 6:36 pm 0 Comment Print

Faridabad 03 Aug 2013: हरियाणा के उद्योग मंत्री श्री रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि हरियाणा सरकार की रेवाड़ी के बावल क्षेत्र में लगभग चार-पांच हजार एकड़ जमीन में नेशनल मैन्यूफैक्चरिंग जोन बनाने की योजना है तथा नोडल इंडस्ट्रियल हब पलवल में लाया जाएगा। इसके फलस्वरूप फरीदाबाद के औद्योगिक विकास को और अधिक गति मिलेगी।

श्री सुरजेवाला मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन फरीदाबाद (रजि.) द्वारा स्थानीय मैगपाई पर्यटन केन्द्र के सिल्वर-जुबली हाल में मनाई गई 28वीं वार्षिक साधारण सभा मीटिंग एवं सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उद्योग मंत्री ने दीपशिखा प्रज्जवलित करके समारोह का शुभारंभ किया। समारोह की अध्यक्षता हरियाणा के पूर्व मंत्री एवं हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव प्रोफेसर छत्रपाल सिंह ने की।

श्री सुरजेवाला ने कहा कि इसके अलावा 1800 एकड़ भूमि में इंडस्ट्रियल मॉडल टाउन बनाना, घरेलू व औद्योगिक गैस की सुविधा पाइप लाइन से देने जैसी अन्य कई बड़ी परियोजनाओं को भी मुख्य धारा में लाया जा रहा है। श्री सुरजेवाला ने सुप्रसिद्ध उद्योगपति के.सी. लखानी का आयोजन संस्था की ओर से कोहिनूर अवार्ड प्रदान करके सम्मानित किया। लगभग तीन दर्जन अन्य उद्योगपतियों को भी सम्मानित किया गया। उद्योगपति नरेन्द्र गुप्ता को आजीवन उपलब्धि पुरस्कार से नवाजा गया। उद्योग मंत्री ने संस्था की स्मारिका का विमोचन भी किया।

उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश में 2018 तक बिजली की समस्या बिल्कुल नहीं रहेगी। वर्तमान हरियाणा सरकार द्वारा फरीदाबाद के चहुंमुखी विकास व खोये हुए गौरव को लौटाने की कड़ी के फलस्वरूप बदरपुर फ्लाईओवर, दिल्ली से आगरा तक राष्ट्रीय राजमार्ग को सिक्स लेनिंग, फरीदाबाद से गुड़गांवा मार्ग का फोरलेनिंग व सुधारीकरण, बाईपास मार्ग का निर्माण तथा दिल्ली से वाईएमसीए मैट्रो रेल सेवा परियोजना को आगे बढ़ाते हुए बल्लभगढ़ तक पहुंचाने की मंजूरी देना सहित पांच प्रमुख एतिहासिक परियोजनाएं शामिल हैं।

श्री सुरजेवाला ने कहा कि किसी भी देश अथवा प्रदेश की तरक्की उसके उद्योग की तरक्की पर निर्भर करती है, इसी धारणा को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुडडा अपनाई गई अनूठी उद्योग नीति एवं योजनाओं के फलस्वरूप हरियाणा उद्योग के क्षेत्र में सन 2005 में 14वें स्थान से आज नम्बर एक के स्थान पर पहुंचने में कामयाब हुआ है।

प्रो. छत्रपाल सिंह ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आज हरियाणा सरकार चाहती है कि प्रदेश के साथ-साथ फरीदाबाद का उद्योगपति, देश के उद्योग का नेतृत्व करें। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद के उद्योगपतियों के परस्पर सहयोग, प्रेम, सौहार्द्ध व संगठन के बल पर हरियाणा उद्योग के क्षेत्र में निश्चित तौर पर नवंर-वन पर ही बना रहेगा।

श्री के.सी. लखानी ने मुख्य अतिथि श्री रणदीप सिंह सुरजेवाला तथा प्रो. छत्रपाल सिंह का स्वागत व्यक्त करते हुए कहा कि जेएनयूआरएम के तहत 495 करोड़ रुपए की बड़ी विकास परियोजनाओं को फरीदाबाद के लिए मुख्यमंत्री श्री हुडडा ने मंजूरी देकर एक और सराहनीय एवं एतिहासिक कार्य कर दिखाया है।

समारोह में लखानी अरमान ग्रुप के चेयरमैन के.सी. लखानी, सुप्रसिद्ध उद्योगपति नवदीप चावला, सज्जन कुमार जैन, समारोह की प्रायोजक कंपनी टाटा पावर सोलर लिमिटेड के कार्यकारी परियोजना उपप्रधान अरूल शणमुगासुन्दरम तथा इसका आयोजन संस्था के प्रधान नरेश वर्मा, महासचिव रमणीक प्रभाकर प्रमुख रूप से उपस्थित थे। उद्योग मंत्री को अभिनंदन पत्र भेंट करने के अलावा स्मृति चिन्ह भेंट करके सम्मानित किया।

Faridabad NCR Featured

Related Posts

Post Your Comments

Neeraj-sharma